हैरतअंगेज प्राकृतिक घटना, एक साथ दिखे तीन सूरज, रोशनी भी तीन गुना ज्यादा | Amazing natural phenomenon, three suns seen together in china

हैरतअंगेज प्राकृतिक घटना, एक साथ दिखे तीन सूरज, रोशनी भी तीन गुना ज्यादा

हैरतअंगेज प्राकृतिक घटना, एक साथ दिखे तीन सूरज, रोशनी भी तीन गुना ज्यादा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : January 7, 2020/6:46 am IST

दुनिया। साल के पहले दिन चीन में हैरतअंगेज प्राकृतिक घटना हुई। यहां जब लोग नए साल की तैयारी में लगे हुए थे तभी आसमान में एक तीन सूरज को देखकर हैरान रह गए। इस घटना को लोग चमत्कार बताने लगे। लेकिन यह एक वैज्ञानिक घटना है। जो एक खास परिस्थिति में होती है।

Read More news: तेजाब फेंकने के डर से मेडिकल कॉलेज की छात्रा ने जहर खाया, पुलिस ने ..

बता दें कि चीन के उत्तरपूर्व स्थित जिलिन प्रांत के फूयु शहर में 31 दिसंबर 2019 को एकसाथ तीन सूरज दिखाई पड़े थे। जब लोग घर से बाहर निकले तो उन्हें आसमान में तीन-तीन सूरज दिखाई दे रहे थे। इसके बाद सड़कों पर लोगों की भीड़ लग गई। लोग घरों से बाहर निकलकर इसकी तस्वीरें ले रहे थे।

Read More news: पति पत्नी ने एक साथ लगाई फांसी, दोनों की मौेत, फैली सनसनी

तीन में से दो आधे दिख रहे थे, जबकि बीच में पूरा सूरज था। बीच वाले सूरज के चारों तरफ बाकी के दो आधे सूरज की वजह से उलटा इंद्रधनुष बना हुआ दिख रहा था।

Read More news: संघ नेता के कब्जे पर चला निगम का बुलडोजर, भारी-पुलिस बल तैनात

वैज्ञानिकों ने इसके पीछे की वजह यह बताई कि सूर्योदय और सूर्यास्त के समय सनडॉग बनता है। जब सूरज आसमान में बेहद नीचे की तरफ दिखाई पड़ता है। यह फिर जब आसमान बहुत ज्यादा बादल हों या बर्फ के कण तैर रहे हों। इन कणों से जब सूरज की रोशनी टकराती है तो आपको तीन-तीन सूरज दिखाई पड़ते हैं। साथ ही उसके ऊपर उलटा इंद्रधनुष बनता है।

Read More news: स्कूली बच्चों से भरी वाहन हुआ हादसे का शिकार, दो को गंभीर चोटें

 

 
Flowers