अंबिकापुर जेल में डायरिया का प्रकोप ,दो बंदियों की मौत | Ambikapur Jail:

अंबिकापुर जेल में डायरिया का प्रकोप ,दो बंदियों की मौत

अंबिकापुर जेल में डायरिया का प्रकोप ,दो बंदियों की मौत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : May 22, 2018/1:38 pm IST

अंबिकापुर। छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर जेल में डायरिया का प्रकोप फैल गया है। जेल में डायरिया से पीड़ित बंदियों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। बताया जा रहा है कि इस बीमारी से अब तक लगभग 200 से ज्यादा बंदी ग्रसित हो गए हैं। इनमें से 25 को जेल अस्पताल में और 28 को मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

ये भी पढ़े –500 रुपये की रिश्वत लेते महिला पटवारी रंगे हाथ गिरफ्तार

बीते सोमवार की शाम को अस्पताल में भर्ती एक और बंदी ने दम तोड़ दिया जिसे उसी दिन सुबह हालत बिगड़ने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया था।प्राप्त जानकारी के अनुसार  उल्टी-दस्त से अब तक 2 लोगों की मौत हो चुकि है। इससे पहले 16 मई को एक कैदी ने ईलाज के दौरान दम तोड़ दिया था.गौरतलब है कि अंबिकापुर केंद्रीय जेल में फैला डायरिया अब बेकाबू होते जा रहा है.

ये भी पढ़े – भस्म आरती का पास बेचने वाले कर्मचारियों की  कलेक्टर ने ली क्लास 

लगातार बढ़ रहे डायरिया के मरीजों की संख्या से जेल के कैदियों में भय देखा जा रहा है। .कैदियों ने बताया कि जेल बैरक में संख्या से अधिक बंदियों का होना आैर जेल अस्पताल में इलाज की बेहतर व्यवस्था नही होेने के कारण मरिजो को जिला अस्पताल मे भेजा जा रहा है.वही अधिक गर्मी और पानी की उचित व्यवस्था नही होने के कारण भी लगातार कैदी बीमार पड रहे है और डायरिया के चपेट मे आने से मौत का आंकड़ा  बढता जा रहा है.वहीं जेल अधीक्षक की माने तो जेल में ढाई हजार कैदी है अगर महामारी फैलती तो सभी जेल के अन्य कैदी भी बीमार पड़ जाते.

ये भी पढ़े – शिक्षाकर्मी वर्ग 3 ने लगाया उपेक्षा का आरोप- वेतन विसंगति के मुद्दे पर मोर्चा के रुख से नाराजगी

इस विषय पर जेल अधीक्षक ने कहा कि एक महिला डॉक्टर की तैनाती की गई है एवँ पुरूष डॉक्टर तैनात करने की बात कह रहे है जिससे कैदियों की नियमित जांच पडताल हो सके वही जेल अधीक्षक भी मान रहे है कि छमता से अधिक कैदी जेल में होने से स्थिति नियंत्रण से बाहर हो गई है और लगातार मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है.वही दूसरी तरफ भोजन एवं पानी की जांच कराई गई है लेकिन मरीजों की संख्या बढ़ रही है जिनको मेडिकल कालेज अम्बिकापुर में इलाज के लिए भेजा जा रहा है और साथ ही स्थिति नॉर्मल होने की बात जेल अधीक्षक कह रहे है.

मृत कैदी गोपाल राम दुष्कर्म के मामले में आजीवन कारावास की सजा काट रहा था। जानकारी के मुताबिक जेल में तकरीबन 60 कैदी आंत्रशोध से पीड़ित हो गए थे जिसके बाद 25 कैदियों की ज्यादा हालात खराब होने पर उन्हें मेडिकल कॉलेज लाया गया है। साथ ही 25 अन्य कैदियों का उपचार जेल के अस्पताल में चल रहा है। बताया जा रहा है कि भीषण गर्मी में क्षमता से ज्यादा कैदी सेंट्रल जेल की बैरकों में बंद हैं जिसकी वजह से कैदियों की तबियत बिगड़ रही है। गौरतलब है कि इससे पहले भी कुछ कैदियों की तबियत बिगड़ने के बाद उन्हें जिला अस्पताल में दाखिल कराया गया था और उस दौरान भी एक सजायाफ्ता कैदी की मौत हो गई थी। वही अगर केंद्रीय जेल प्रबंधन व जिला प्रशासन गंभीर हो जाए तो स्थिति नियंत्रण की जा सकती है।

 

 

वेब डेस्क IBC24