देश का पहला ऐसा रेस्टोरेंट जहां 1 किलो कचरा लाने पर मिलेगा भरपेट भोजन, आधा किलो में मिलेगा नास्ता

Reported By: Abhishek Soni, Edited By: Deepak Dilliwar

Published on 21 Jul 2019 08:20 PM, Updated On 21 Jul 2019 08:06 PM

अंबिकापुर: स्वच्छता को लेकर पूरे देश में अपनी अलग पहचान बनाने वाले अंबिकापुर नगर निगम ने एक और अनूठी पहल की है। अंबिकापुर नगर निगम की इस हपल को लेकर अब पूरे देश में चर्चा हो रही है। दरअसल अंबिकापुर नगर निगम ने देश का पहला गार्बेज कैफे शुरू करने का फैसला लिया है। इस कैफे में 1 किलो प्लास्टिक कचरा लाने पर भरपेट खाना मिलेगा और आधा किलो कचरा लाने पर नास्ता दिया जाएगा। बता दें साल 2019 के स्वच्छता सर्वेक्षण में अंकिापुर नगर निगम को देश में दूसरा स्थान मिला है।

Read More: पुलिस की लापरवाही: क्या ऐसे नाबालिगों को मिलेगा न्याय, रेप के 11 मामलों में संदेहियों का नहीं कराया DNA टेस्ट

जी हां यह व्यवस्था शुरू की है अंबिकापुर नगर निगम ने और इसे नाम दिया गया है गार्बेज कैफे। दरअसल इन सब के पीछे अंबिकापुर नगर निगम की एक मनसा जुड़ी हुई है, जिसके जरिए शहर साफ हो सकेगा और साथ ही साथ जरूरतमंदों को भोजन भी उपलब्ध हो सकेगा। अंबिकापुर नगर निगम ने यह पहल शुरू करते हुए एक नई शुरुआत करके स्वछता की ओर एक और कदम बढ़ाया है।

Read More: 'मंत्री से मिलिए' कार्यक्रम में मोहम्मद अकबर सुनेंगे जनता की समस्याएं, सोमवार को यहां बैठेंगे मिनिस्टर

महापौर डॉ अजय तिर्की ने बताया कि अंबिकापुर नगर निगम स्वच्छता के पायदान में पहले ही देश में दूसरा स्थान बना चुका है। यहां के सेनेटरी पार्क के साथ स्वच्छता दीदियों के द्वारा चलाया गया डोर टू डोर कचरा कलेक्शन और उनके स्वालंबन की योजना पहले ही दूसरे निकाय भी अपना रहे हैं। ऐसे में इस योजना के जरिए अंबिकापुर नगर निगम ने प्लास्टिक के कचरे से निजात पानी की व्यवस्था बनाई है। साथ ही साथ ऐसे लोग जो घुमंतू प्रवृत्ति के होते हैं या जिन्हें भोजन की आवश्यकता होती है। उन्हें मुफ्त में भोजन उपलब्ध कराने की मंशा भी है ऐसे में अंबिकापुर नगर निगम को उम्मीद है कि इस योजना के जरिए शहर प्लास्टिक मुक्त हो सकेगा और जरूरतमंदों तक नगर निगम भोजन भी उपलब्ध करा सकेगा। नगर निगम को उम्मीद है कि इस योजना का बेहतर प्रतिसाद मिल सकेगा।

Read More: NCR की तर्ज पर विकसित होंगे ये दो महानगर, मेट्रो का रुट बढ़ाने किया जा रहा विचार, 17 टेंडर किए गए कैंसिल

Web Title : ambikapur nagar will starts india's first garbage Restaurant

जरूर देखिये