डेमोक्रेटिक पार्टी से युवा बटीगीग बने विजेता, रिपब्लिकन पार्टी से डोनाल्ड ट्रंप आगे | america democratic party released results showing pete buttigieg leading bernie sanders

डेमोक्रेटिक पार्टी से युवा बटीगीग बने विजेता, रिपब्लिकन पार्टी से डोनाल्ड ट्रंप आगे

डेमोक्रेटिक पार्टी से युवा बटीगीग बने विजेता, रिपब्लिकन पार्टी से डोनाल्ड ट्रंप आगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : February 10, 2020/12:26 pm IST

अमेरिका: राष्ट्रपति चुनाव को लेकर अेमरिका के न्यू हैम्पशायर में तनाव बढ़ गया है। जहां एक ओर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प दोबारा निर्वाचित होने के लिए ऐड़ी चोटी का जोर लगा रहे हैं, वहीं रेस में शामिल बर्नी सैंडर्स और पीट बटीगीग के बीच टकराव तेज हो गया है। चुनाव के परिणाम को लेकर अभी संशय बनी हुई है, लेकिन खबर मिल रही है कि वरमॉन्ट के 78 वर्षीय सीनेटर बर्नी सैंडर्स और इंडियाना साउथ बेंड शहर के 38 वर्षीय पूर्व मेयर व युवा नेता पेट बटीगीग आयोवा के पहले प्राइमरी चुनाव में जीत दर्ज की है।

Read More: TET परीक्षा पास नही करने वाले शिक्षकों की जाएगी नौकरी, जनवरी से बंद हुआ वेतन अब होंगे बर्खास्त

मिली जानकारी के अनुसार तकनीकी खामियों के चलते रविवार को भी चुनाव के नतीजे घोषित नहीं किए जा सके हैं। लेकिन खबर ये आ रही है कि अब तक राष्ट्रपत पद के लिए जिन बड़े नामों को आगे माना जा रहा था, वे अब पिछड़ चुके हैं। वहीं, आयोवा के चुनाव में इंडियाना के साउथ बेंड शहर के पूर्व मेयर और युवा नेता पेट बटीगीग को विजयी घोषित कर दिया गया है।

Read More: बड़ी प्रशासनिक सर्जरी, 52 IPS अधिकारियों का तबादला आदेश जारी

बताया जा रहा है कि डेमोक्रेटिक पार्टी की आयोवा में बटीगीग ने 14 डेलीगेट्स वोट पाकर पहले स्थान प कब्जा जमाया है। जबकि बर्नी सैंडर्स 12 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर हैं। वहीं, सीनेटर एलिजाबेथ वारेन तीसरे स्थान पर और 77 साल के जो बिडेन चौथे स्थान पर रहे। अमेरिका में इस साल राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान होना है। डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी पाने वाला व्यक्ति चुनाव में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चुनौती देगा।

Read More: चार दिन बाद नेहा कक्कड़ और आदित्य की शादी, देखें वीडियो और फोटो..

उल्‍लेखनीय है कि पेट बटीगीग 26.9 फीसद मत मिले थे जबकि सैंडर्स 25.1 फीसद के साथ दूसरे रहे। इसी मामूली अंतर के चलते अंतिम परिणामों को जारी करने में देर हुई। सीनेटर एलिजाबेथ वारेन 18.3 फीसद के साथ तीसरे स्थान पर रहीं। राष्‍ट्रपति की उम्मीदवारी के प्रबल दावेदार बताए जा रहे बिडेन 15.6 फीसद मतों के साथ चौथे स्थान पर काफी पीछे रहे।

Read More: मॉब लिंचिंग केस: मास्टर माइंड के गुजरात में छिपे होने की मिली जानकारी, अब तक 10 को भेजा गया जेल

बीते दिनों आयोवा से ही ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी के प्राइमरी चुनाव की शुरुआत मौजूदा राष्‍ट्रपति उनके पक्ष में 97 फीसद मत पड़े। मालूम हो कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव व्यवस्था में दोनों प्रमुख सियासी पार्टियां रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक अपने उम्मीदवारों को चुनने के लिए सभी 50 राज्यों में बारी-बारी से प्राइमरी चुनाव कराती हैं। इन चुनावों में राज्यों के पार्टी प्रतिनिधि मतदान करते हैं जिसकी जीत होती है उसी को दोनों पार्टियां अपना उम्मीदवार घोषित करती हैं।

Read More: करोड़ों की पटरी चोरी का बड़ा खुलासा, रेल मंत्रालय ने चुप्पी साधी

 
Flowers