नए साल पर ट्रंप ने ईरान को दी धमकी भरी बधाई, कहा- संभल जाओ वरना बहुत बुरा होगा, इसे धमकी समझें, Happy New Year | America Donald Trump Slams Iran Over Protest In Iran Baghdad US Embassy Kataib Hezbollah

नए साल पर ट्रंप ने ईरान को दी धमकी भरी बधाई, कहा- संभल जाओ वरना बहुत बुरा होगा, इसे धमकी समझें, Happy New Year

नए साल पर ट्रंप ने ईरान को दी धमकी भरी बधाई, कहा- संभल जाओ वरना बहुत बुरा होगा, इसे धमकी समझें, Happy New Year

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : January 1, 2020/8:23 am IST

अमेरिका: पूरी दुनिया साल 2020 का स्वागत कर रही है। लोग एक दूसरे को बधाई और शुभकामनाएं देने में लगे हुए हैं। लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ने ईरान को अजीबोगरीब अंदाज में बधाई संदेश दिया है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान को बधाई देते हुए ट्वीट किया है कि समय रहते संभल जाओ नहीं तो इसकी बड़ी कीमत चुकाएंगे और ये कोई चेतावनी नहीं है। ये एक धमकी है। नया साल मुबारक हो।

Read More: सीएम बघेल ने दी सौगात, श्रमिक की मृत्यु पर 1 लाख और दिव्यांगता पर मिलेगी 50 हजार रुपए की सहायता राशि

दरअसल रविवार को अमेरिका ने पश्चिमी इराक और पूर्वी सीरिया इलाके में चरमपंथी संगठन के ठिकानों पर बमबारी की थी। इस हमले में हिज्बुल्लाह के कम से कम 25 लड़ाके मारे गए थे। इसके बाद ईरानी समर्थकों को उग्र रूप देखने को मिला।

Read More: बेटे को मंत्री पद देने से नाराज हुए नेताओं ने उद्ध्व सरकार को दिखाए बगवाती तेवर, NCP विधायक ने दिया इस्तीफा

Read More: नए साल में मंहगाई का गिफ्ट, रसोई गैस में दामों में बढ़ोतरी, जानिए कितना रुपए चुकाना होगा प्रति सिलेंडर

हमले को लेकर ईरान समर्थित लोग सड़कों पर उतरकर उग्र प्रदर्शन करने लगे। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने अमेरिकी दूतावास में भी हमला कर दिया। प्रदर्शनकारियों ने दूतावास में पथराव भी किया। बताया गया कि ईरानी समर्थित प्रदर्शनकारी अमेरिका के खिलाफ प्रदर्शन किया, इस दौरान दूतावास पर पत्थरबाजी की गई और दीवार पर चढ़ने की कोशिश की गई। जवाबी कार्रवाई करते हुए अमेरिकी सैनिकों ने भीड़ को तितिर बितर करने के इराद से आंसू गैस छोड़े। फिलहाल हालात काबू में है। वहीं, अमेरीकी रक्षा सचिव मार्क एस्पर ने मध्य-पूर्वी क्षेत्र में तत्काल 750 सैनिकों को भेजने का ऐलान किया है।

Read More: क्या आपने आयकर रिटर्न दाखिल किया है.. अगर नहीं किया है तो आज से लगेगा 10 हजार का जुर्माना

इस घटना के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान को धमकी देते हुए कहा कि इराक स्थित अमेरिकी दूतावास की सुरक्षा व्यवस्था बीते कई घंटे पहले बहाल की जा चुकी है। हमारे कई बहादुर सैनिक दुनिया के सबसे खतरनाक युद्धक हथियारों के साथ मौके पर पहुंचे। मैं इस पूरे मामले में इराक के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने तुरंत कार्रवाई की।

Read More: मंगल को देश की सीमा पर अमंगल, आतंकियों से हई मुठभेड़ में भारतीय सेना के दो जवान शहीद

टंप ने आगे लिखा कि हमारी दूतावास के किसी भी सदस्य को चोट पहुंची या संपत्ति को किसी तरह का नुकसान पहुंचा तो ईरान को पूरी तरह जिम्मेदार ठहराया जाएगा। वे इसकी बड़ी कीमत चुकाएंगे और ये कोई चेतावनी नहीं है। ये एक धमकी है। नया साल मुबारक हो।

Read More: भाजपा के पूर्व मंत्री की बढ़ सकती है मुसीबत, हाईकोर्ट ने निर्वाचन आयोग को गलत जानकारी देने के मामले में थमाया नोटिस

वहीं, विदेश विभाग के प्रवक्ता ने अपने बयान में कहा कि अमेरिकी अधिकारी सुरक्षित हैं और उनकी सुरक्षा व्यवस्था को भेदा नहीं जा सका है। प्रवक्ता ने यह भी कहा कि बगदाद स्थित दूतावास को खाली कराने की कोई योजना नहीं है। उन्होंने कहा कि इराक में अमेरिकी राजदूत मैट टुलर व्यक्तिगत कारणों से बाहर गए थे और वह दूतावास में लौट रहे हैं।

Read More: 9 दिन बंद रहेंगे बैंक, लोगों के बैंकिंग कार्य हो सकते हैं प्रभावित, जल्द निपटा लें कामकाज

अमेरिकी की इस कार्रवाई के जवाब में इराक के प्रधानमंत्री आदिल अब्दुल महदी ने कहा है कि अमेरिका का हवाई हमला उसकी संप्रभुता का उल्लंघन है। दूसरी तरफ कताइब हिज्बुल्लाह नेता अबु महदी अल-मुहांदिस ने चेतावनी दी है कि अमेरिका को इस हमले का बुरा अंजाम भुगतना होगा।

Read More: सीएम कमलनाथ ने प्रदेशवासियों को दी नए साल की शुभकामनाएं, बधाई संदेश में लिखी ये बात.. देखिए