अमेरिका ने चीन पर की सबसे बड़ी कार्रवाई, 72 घंटे के अंदर वाणिज्य दूतावास बंद करने का अल्टीमेटम, दफ्तर के कई दस्तावेज जलाए | America's biggest crackdown on China, ultimatum to close consulate within 72 hours

अमेरिका ने चीन पर की सबसे बड़ी कार्रवाई, 72 घंटे के अंदर वाणिज्य दूतावास बंद करने का अल्टीमेटम, दफ्तर के कई दस्तावेज जलाए

अमेरिका ने चीन पर की सबसे बड़ी कार्रवाई, 72 घंटे के अंदर वाणिज्य दूतावास बंद करने का अल्टीमेटम, दफ्तर के कई दस्तावेज जलाए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : July 23, 2020/3:32 am IST

ह्यूस्टन। अमेरिका ने चीन के खिलाफ एक और सख्त कदम उठाया है। ह्यूस्टन स्थित महावाणिज्य दूतावास 72 घंटे के अंदर बंद करने की चेतावनी दी है। ट्रंप प्रशासन के इस कदम से बीजिंग बुरी तरह भड़क गया है। उसके एक अधिकारी ने इस कदम को अपमानजनक और अनुचित बताया है।

पढ़ें- ‘मास्क पहनना देशभक्ति है, तो मेरे से बड़ा देशभक्त कोई नहीं, चीन के …

देखिए वीडियो

 

चीन ने इसे अमेरिका का पागलपन कदम बताया  है। इससे दोनों देशों के संबंध और खराब होंगे। मंत्रालय ने कहा कि यह अमेरिका का एक तरफा कदम है। दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच तनाव बढ़ाने वाली इस कार्रवाई की विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने निंदा की है।

पढ़ें- कोरोना टेस्टिंग में अमेरिका अव्वल, हमारे बाद सिर्फ भारत का नंबर- ट्…

उधर, ह्यूस्टन क्रानिकल ने पुलिस का हवाला देते हुए कहा है कि दूतावास बंद करने के आदेश के बाद से ही अन्दर से धुआं उठता नजर आ रहा है। मीडिया रिपोर्टो की मानें तो चीनी कर्मचारी गोपनीय दस्तावेजों को जला रहे हैं।

पढ़ें- भूकंप से कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 7.4, जारी की गई सुनामी…

अमेरिका ने चीन पर जासूसी का आरोप लगाया है। यूएस इन्वेस्टिगेटर्स ने कहा कि चीन सिर्फ महज जासूसी ही नहीं कर रहा, बल्कि उसने अपने हैकरों को भी काम पर लगा दिया है। वे केवल अमेरिका ही नहीं बल्कि दुनिया भर में कोरोनावायरस वैक्सीन के शोध को निशाना बना रहे हैं।

पढ़ें- माता-पिता की हत्या का बेटी ने ऐसा लिया इंतकाम, 2 आतंकियों को गोलियो.

ट्रंप प्रशासन द्वारा चीनी वाणिज्य दूतावास को बंद करने के आदेश के कुछ घंटों बाद चीनी राजनयिकों को कुछ कागजों को आग के हवाले करते देखा गया। इससे शक और गहरा जाता है कि वास्तव में चीनी दूतावास किसी गैरकानूनी गतिविधि में लिप्त था।

 

 

 
Flowers