आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 15 हजार और आशा कार्यकर्ताओं को 10 हजार रुपए मिलेगा मानदेय? राज्यसभा में गूंजा मुद्दा | Anganwadi workers will get 15 thousand and ASHA workers will get 10 thousand rupees?

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 15 हजार और आशा कार्यकर्ताओं को 10 हजार रुपए मिलेगा मानदेय? राज्यसभा में गूंजा मुद्दा

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 15 हजार और आशा कार्यकर्ताओं को 10 हजार रुपए मिलेगा मानदेय? राज्यसभा में गूंजा मुद्दा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : September 23, 2020/11:32 am IST

नई दिल्ली: राज्यसभा में बुधवार को आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और आशा कार्यकर्ताओं के मानदेय का मुद्दा गूंजा। बीजू जनता दल के सांसद ने सदन को संबोधित करते हुए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 15 हजार रुपए और आशा कार्यकर्ताओं का मानदेय 10,000 रुपए किए जाने की मांग की है।

Read More: राहुल गांधी का शिवराज सरकार पर अटैक, कहा- कांग्रेस ने जो कहा सो किया, भाजपा के सिर्फ झूठे वादे

बीजेडी सांसद सुभाष चंद्र सिंह ने शुन्यकाल के दौरान सदन को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान लगातार सुरक्षित दूरी बनाने, हाथ धोते रहने और मास्क पहनने का परामर्श दिया जा रहा है। इस दौरान आंगनवाड़ी और आशा कर्मियों ने अपनी जान की परवाह किए बिना लगातार काम किया है। यह विडंबना ही है कि संकट के समय में भी अथक परिश्रम करने वाली आंगनबाड़ी कर्मियों को मात्र 4,500 रुपए और आशा कर्मियों को केवल 2,500 रुपए का मानदेय मिलता है जो महंगाई और उनकी सेवाओं को देखते हुए बहुत ही कम है।

Read More: सीएम भूपेश बघेल ने किया सरकारी अंग्रेजी स्कूलों की समीक्षा, कहा- सरकारी अंग्रेजी स्कूल, निजी स्कूलों से कम न हो

उन्होंने अपने संबोधन के दौरान ओडिशा की बीजेडी सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि नवीन पटनायक की सरकार ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और आशा कार्यकर्ताओं के मानदेय में बढ़ोतरी की है, लेकिन यह उनके लिए काफी नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि इन कार्यकर्ताओं को मानदेय के तौर पर 15 हजार और 10 हजार रुपए का भुगतान किया जाना चाहिए। केंद्र सरकार को आंगनवाड़ी कर्मियों और आशा कर्मियों के लिए एक विशेष पैकेज की घोषणा भी करनी चाहिए।

Read More: महासमुंद जिले में आज रात से लागू होगा लॉकडाउन, किसे मिलेगी अनुमति किन चीजों पर रहेगा प्रतिबंध.. देखिए

 
Flowers