अनिल अंबानी ने रिलायंस कम्युनिकेशंस के डायरेक्टर पद से दिया इस्तीफा, एक लाख करोड़ से अधिक हुआ कंपनी का घाटा | Anil Ambani resigns as director of Reliance Communications, loss of company over one lakh crore

अनिल अंबानी ने रिलायंस कम्युनिकेशंस के डायरेक्टर पद से दिया इस्तीफा, एक लाख करोड़ से अधिक हुआ कंपनी का घाटा

अनिल अंबानी ने रिलायंस कम्युनिकेशंस के डायरेक्टर पद से दिया इस्तीफा, एक लाख करोड़ से अधिक हुआ कंपनी का घाटा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : November 16, 2019/11:03 am IST

नई दिल्ली। अनिल अंबानी ने रिलायंस कम्युनिकेशंस के डायरेक्टर पद से इस्तीफा दे दिया है। कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, अनिल अंबानी, छाया वीरानी, ​​मंजरी काकर ने 15 नवंबर को इस्तीफा दिया है। वहीं रायना करणी 14 नवंबर को तो सुरेश रंगाचर 13 नवंबर को रिजाइन कर चुके हैं। इससे पहले मणिकांतन ने 4 अक्टूबर, 2019 को कंपनी के निदेशक और सीएफओ के पद से अपना इस्तीफा दे दिया था।

ये भी पढ़ें —बैंक ने ग्राहक की रकम में किया हेरफेर, आयोग ने मुआवजा ने सहित 41 लाख लौटाने का दिया आदेश

रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) की हालत काफी समय से अच्छी नहीं है। कंपनी कर्ज के बोझ तले दबी हुई है और दिवाला प्रक्रिया में चल रही है। इस साल जुलाई-सितंबर की तिमाही में 30,142 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है। अनिल अंबानी के स्वामित्व वाली आरकॉम के वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 30,142 करोड़ रुपए का घाटा होने के बाद अब कंपनी का कुल मिलाकर घाटा 1,04,108 करोड़ रुपए के पार हो गया है। सुप्रीम कोर्ट के साविधिक बकाए पर फैसले के मद्देनजर देनदारियों के लिए प्रावधान की वजह से कंपनी का घाटा इतनी ऊंचाई पर पहुंच गया है।

ये भी पढ़ें — रुसी राष्ट्रपति की अमेरिका को दो टूक, भारत को तय कार्यक्रम के मुताबिक ही दी जाएगी ‘एस-400’ मिसाइल सिस्टम

उच्चतम न्यायालय के दूरसंचार कंपनियों के सालाना समायोजित सकल राजस्व की गणना पर फैसले के मद्देनजर कंपनी ने 28,314 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। आरकॉम की कुल देनदारियों में 23,327 करोड़ रुपए का लाइसेंस शुल्क और 4,987 करोड़ रुपए का स्पेक्ट्रम इस्तेमाल शुल्क शामिल है। आरकॉम और उसकी अनुषंगियों ने 1,210 करोड़ रुपए के ब्याज और 458 करोड़ रुपए के विदेशी विनिमय उतार-चढ़ाव के लिए प्रावधान नहीं किया है।

ये भी पढ़ें — घटते जनाधार से आत्मसमर्पण को मजबूर हो रहे नक्सली, हो रहे मुख्यधारा में शामिल

<iframe width=”892″ height=”502″ src=”https://www.youtube.com/embed/ebWPm3XMoho” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>