शिक्षकों के वेतन में 15 फीसदी बढ़ोत्तरी की घोषणा, चुनाव से पहले इस राज्य सरकार का बड़ा फैसला | Announcement of 15% increase in the salary of teachers, a big decision of this state government before the election

शिक्षकों के वेतन में 15 फीसदी बढ़ोत्तरी की घोषणा, चुनाव से पहले इस राज्य सरकार का बड़ा फैसला

शिक्षकों के वेतन में 15 फीसदी बढ़ोत्तरी की घोषणा, चुनाव से पहले इस राज्य सरकार का बड़ा फैसला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : August 29, 2020/1:12 pm IST

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव को देखते हुए कोरोना संकट के समय भी बिहार की राज्य सरकार ने शिक्षकों के पक्ष में बड़ा फैसला लिया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शनिवार को शिक्षकों के वेतन में वृद्धि करने का बड़ा ऐलान कर दिया। बिहार शिक्षा विभाग ने पंचायती राज और शहरी स्थानीय निकायों के शिक्षण संस्थानों में कार्यरत शिक्षकों और पुस्तकालयाध्यक्षों के वेतन में 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है। यह वृद्धि अप्रैल 2021 से शुरू होने वाले सत्र में लागू होगी।

ये भी पढ़ें: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह हुए स्वस्थ, जल्द होंगे एम्स से डिस्चार्ज, अस्पता…

इस फैसले से कुछ दिन पहले ही नीतीश सरकार ने प्राइमरी स्कूलों में होने वाली शिक्षक भर्ती में बड़ा फैसला लिया था। जिसके मुताबिक, स्थानीय लोग ही प्राइमरी स्कूलों में होने वाली शिक्षक भर्ती में आवेदन कर सकेंगे। नए नियमों के मुताबिक, बिहार के सरकारी प्राइमरी स्कूलों में शिक्षक के पद पर अब सिर्फ बिहार के निवासियों की ही नियुक्ति होगी। इन स्कूलों में अब दूसरे राज्यों के रहने वाले लोग शिक्षक के तौर पर आवेदन नहीं कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें: चलती बस में महिला के साथ हुआ बलात्कार, 40 अन्य यात्री भी थे सवार, ल…

बिहार में इस साल के आखिर में विधानसभा के चुनाव होने हैं। ऐसे में नीतीश कुमार सरकार का ये फैसला बेहद अहम माना जा रहा है। इससे पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार स्वतंत्रता दिवस के मौके पर नियोजित शिक्षकों के लिए शीघ्र नई सेवा शर्त नियमावली लागू करने का भी ऐलान किया था। उन्होंने कहा था कि उन्हें ईपीएफ का फायदा भी दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: गलवान घाटी में 15 जून को मारे गए चीनी सैनिक की तस्वीर आई सामने, भार…