लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों का ऐलान मार्च में संभव, साथ हो सकते हैं 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव भी | announcement of dates for the Lok Sabha election 2019 is possible in March

लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों का ऐलान मार्च में संभव, साथ हो सकते हैं 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव भी

लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों का ऐलान मार्च में संभव, साथ हो सकते हैं 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव भी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : January 18, 2019/3:44 pm IST

नई दिल्ली। अगले लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान मार्च के पहले सप्ताह में हो सकता है। चुनाव आयोग के सूत्रों ने शुक्रवार को यह संकेत दिए। लोकसभा चुनाव के साथ कुछ राज्यों के विधानसभा चुनाव भी कराने की संभावना जताई गई है। वर्तमान लोकसभा का कार्यकाल तीन जून को खत्म होगा।

आयोग से जुड़े सूत्रों के मुताबिक आम चुनाव का समय और चरण तय करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इससे पहले 2004 में लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की 29 फरवरी को चार चरण में, 2009 में दो मार्च को पांच चरण में और 2014 में पांच मार्च को नौ चरण में कराने की घोषणा की गई थी। पिछले तीनों लोकसभा चुनाव अप्रैल से मई के दूसरे सप्ताह में हुए थे।

यह भी पढ़ें : सीएम हेल्पलाइन में लापरवाही, 13 नगर पालिकाओं के सीएमओ की वेतनवृद्धि रोकी गई 

बताया जा रहा है कि इस लोकसभा चुनाव के साथ ही आंध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में भी विधानसभा चुनाव कराने की संभावना है। सिक्किम विधानसभा का कार्यकाल मई में आंध्र प्रदेश, ओडिशा और अरुणाचल प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल जून में पूरा हो रहा है। वहीं जम्मू-कश्मीर विधानसभा भी पिछले साल नवंबर में भंग किए जाने के कारण नई विधानसभा के लिए चुनाव 6 महीने के भीतर कराना जरुरी है। यह अवधि इस वर्ष मई में पूरी हो रही है।