पाकिस्तान को एक और झटका, ऑटो सेक्टर ने रोका प्रोडक्शन, महंगाई के साथ बढ़ेगी बेरोजगारी

 Edited By: Rupesh Sahu

Published on 17 Jul 2019 03:10 PM, Updated On 17 Jul 2019 03:10 PM

इस्लामाबाद। पाकिस्तान की इकॉनामी ध्वस्त हो चुकी है। पाकिस्तान का ऑटो सेक्टर भारी मंदी की गिरफ्त में है। पाकिस्तान स्थित सभी बड़ी कंपनियों ने अपना उत्पादन रोक दिया है। इस वजह से भारी महंगाई केका सामना कर रहे पाकिस्तान में तेजी से बेरोज़गारी बढ़ने की आशंका जताई जा रही है।

ये भी पढ़ें- अंग रक्षक के साथ ब्रिटेन भाग गई दुबई शेख की पत्नी, बर्किंघम में खरी...

वहीं, पाकिस्तान के सेंट्रल बैंक पीएसबी यानि स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान ने बड़ा फैसला लेते हुए ब्याज दरें बढ़ा दी हैं, ये दरें 13.25 फीसदी की गईं हैं जो 8 साल में सबसे ज्यादा है। पाकिस्तानी रुपये में कमजोरी का दौर जारी है, एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले ये अब तक के सबसे निचले स्तर 160 पर आ गया है।
बाजार विशेषज्ञों का मानना है कि पाकिस्तान में ब्याज दरें बढ़ने से इसका कंपनियों के साथ आम लोगों पर भी सीधा असर पड़ेगा। विशेषज्ञों का मानना है कि महंगे कर्ज से कंपनियों को ब्याज के तौर पर ज्यादा भुगतान करना होगा । ऐसे में उनका बही-खाता गड़बड़ा जाएगा। ऐसी स्थिति में कंपनियां कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाएंगी। जिससे तेजी से बेरोजगारी बढ़ सकती है।

ये भी पढ़ें- जैश और लश्कर का नया आतंकी अड्डा, बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद बदला ठ...

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पाकिस्तान रुपया लगातार कमजोर हो रहा है। यही वजह है कि पाकिस्तान में प्याज के दाम 77.52 फीसदी, तरबूज 55.73 फीसदी, टमाटर 46.11 फीसदी, नींबू 43.46 फीसदी और चीनी 26.53 फीसदी मंहगी हो गईं हैं। लहसुन 49.99 फीसदी, मूंग 33.65, आम 28.99 और मटन के दाम 12.04 प्रतिशत बढ़ गए हैं। अन्य खाद्य पदार्थों की कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तानी महिला एंकर की फिर फजीहत, लाइव डिबेट में एपल को समझ बैठी ...

इस बीच खबर है कि आतंकी सरगना और मोस्ट वांटेड हाफिज सईद को पाकिस्तान में अरेस्ट कर लिया गया है। पाकिस्तमान में पंजाब की आतंकी निरोधी विभाग हाफिज सईद को लाहौर से गिरफ्तार किया है। आतंक का सरगना हाफिज सईद लाहौर से गुजरांवाला जा रहा था। गिरफ्तारी के बाद हाफिज सईद को न्यायिक रिमांड पर भेज दिया गया है। गिरफ्तारी के बाद आतंकी हाफिद सईद ने कहा कि वो अपनी गिरफ्तारी के खिलाफ न्यायालय में अपील करेगा।

ये भी पढ़ें- चीन में मंदिरों और चर्चों पर होगा कम्युनिस्ट पार्टी की कमेटी का दखल...

बता दें कि भारत को पुलवामा, उरी और मुंबई हमले समेत में कई हमलों के खूंखार आतंकी हाफिज सईद की तलाश है। भारत ने संयुक्त राष्ट्र समेत पूरी दुनिया में जमात-उद-दावा के सरगना हाफिज सईद के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

 

Web Title : Another blow to Pakistan, Auto sector stopped production Unemployment will increase with inflation

जरूर देखिये