अंतरिक्ष में ISRO की एक और छलांग, PSLV-C51 ने 19 उपग्रहों के साथ भरी उड़ान | Another jump of ISRO into space, PSLV-C51 flies with 19 satellites

अंतरिक्ष में ISRO की एक और छलांग, PSLV-C51 ने 19 उपग्रहों के साथ भरी उड़ान

अंतरिक्ष में ISRO की एक और छलांग, PSLV-C51 ने 19 उपग्रहों के साथ भरी उड़ान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : February 28, 2021/1:23 pm IST

नई दिल्ली। इसरो ने 2021 के अपने पहले मिशन PSLV-C51/Amazonia-1 को तय समय पर लाॅन्च कर दिया। रविवार को भारत का रॉकेट श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से पहली बार ब्राजील का उपग्रह लेकर अंतरिक्ष के लिए रवाना हुआ। इस रॉकेट को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (Sathish Dhawan Space Centre) एसएचएआर से लॉन्च करने का समय 28 फरवरी को सुबह 10 बजकर 24 मिनट तय किया गया था। 

पढ़ें- विधायक प्रतिनिधि की हत्या के 7 आरोपी गिरफ्तार, खेत …

इसरो की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक ये PSLV का 53वां मिशन है। इस रॉकेट के जरिए ब्राजील के Amazonia-1 सेटेलाइट के साथ ही 18 अन्य उपग्रह भी अंतरिक्ष में भेजे जाएंगे। इस रॉकेट को चेन्नई से करीब 100 किलोमीटर दूर श्रीहरिकोटा से लॉन्च किया जाएगा. इन सेटेलाइट में चेन्नई की स्पेस किड्ज इंडिया (SKI) का सतीश धवन एसएटी (SD SAT) शामिल हैं। Amazonia-1 ब्राजील की पहली सेटेलाइट है जिसे भारत से लॉन्च किया जा रहा है। PSLV-C51/Amazonia-1 इसरो के कॉमशियल विंग NewSpace India Limited (NSIL) का पहला डेडिकेटेड कॉमर्शियल मिशन है। ये भारत सरकार की कंपनी है जिसे Department of Space के तहत बनाया गया है।

पढ़ें- Fact Check- सोशल मीडिया पर विवादित पोस्ट डाला तो हो…

Amazonia-1 एक ऑप्टिकल अर्थ ऑब्जर्वेशन सेटेलाइट है (optical earth observation satellite) इसे National Institute for Space Research (INPE) ने तैयार किया है। ये सेटेलाइट रिमोट सेंसिंग डेटा और अमेजन के इलाके में जंगल के इलाके में चोरी से चल रही पेड़ों की कटाई पर नजर रखेंगी। वहीं इस सेटेलाइट से ब्राजील में खेती के कामों में भी मदद मिलेगी। इस लॉन्चिंग के जरिए 18 और सेटेलाइट भेजे जा रहे हैं। इनमें तीन सेटेलाइट Indian academic institutes के हैं 14 सेटेलाइट NSIL के हैं और एक सेटेलाइट Space Kidz India की ओर से भेजा जा रहा है।

पढ़ें- लॉकडाउन: 14 मार्च तक स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान र…

एसकेआई एसडी (सुरक्षित डिजिटल) कार्ड में डिजिटल भगवद गीता भी भेज रहा है साथ ही यह सेटेलाइट 25 हजार भारतीय लोगों के नाम लेकर अंतरिक्ष में जाएगा। इसरो की वाणिज्य इकाई न्यूस्पेस इंडिया लिमिटिड (NSIL) के लिए भी यह खास दिन है. इसरो का मुख्यालय बेंगलुरु में है।

पढ़ें- प्रियंका गांधी आएंगी असम.. संसदीय सचिव विकास उपाध्य…

पीएसएलवी (पोलर सेटेलाइट लॉन्च व्हीकल) सी51/अमेजोनिया-1 एनएसआईएल का पहला समर्पित वाणिज्यिक मिशन है जिसक प्रक्षेपण अमेरिका के सिएटल की उपग्रह राइडशेयर एवं मिशन प्रबंधन प्रदाता स्पेसप्लाइट इंक के वाणिज्य प्रबंधन के तहत किया जा रहा है। एनएसआईएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक जी नारायण ने बताया, ‘हम प्रक्षेपण का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हमारे लिए ब्राजील निर्मित पहला उपग्रह प्रक्षेपित करना गर्व की बात है.’