ट्राइबल यूथ हास्टल में प्रवेश के लिए इस तारीख तक आवेदन आमंत्रित, छात्रावास में मिलेंगी तमाम सुविधाएं, यहां करें संपर्क | Applications invited for admission to the Tribal Youth Hostel by this date All facilities will be available in the hostel Contact here

ट्राइबल यूथ हास्टल में प्रवेश के लिए इस तारीख तक आवेदन आमंत्रित, छात्रावास में मिलेंगी तमाम सुविधाएं, यहां करें संपर्क

ट्राइबल यूथ हास्टल में प्रवेश के लिए इस तारीख तक आवेदन आमंत्रित, छात्रावास में मिलेंगी तमाम सुविधाएं, यहां करें संपर्क

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : September 29, 2019/4:38 am IST

रायपुर । युवा कैरियर निर्माण योजना के अंतर्गत नई दिल्ली स्थित ट्रायबल यूथ हास्टल में वर्ष 2019-20 में प्रवेश लेकर संघ लोक सेवा आयोग के सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए अभ्यार्थियों के चयन के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए है। आवेदन देने की अंतिम तिथि 11 अक्टूबर 2019 तक है। अभ्यर्थियों को ट्रायबल यूथ हास्टल में आवास मेस, लाईब्रेरी, कम्प्यूटर, समाचार पत्र- पत्रिकाएं आदि की सुविधाएं निःशुल्क उपलब्ध करायी जाती है।

ये भी पढ़ें- शक्ति की भक्ति आरंभ : सीएम ने प्रदेशवासियों को दी नवरात्रि की बधाई …

सहायक आयुक्त आदिवासी विकास रायपुर ने बताया कि इसके लिए स्वीकृत सीट 50 है। इसके लिए अनुसूचित जनजाति. के लिए 25, अनुसूचित जाति के लिए 15 और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 10 सीट है। महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षित होगी। इस संबंध में अधिक जानकारी एवं आवेदन पत्र का प्रारूप प्राप्त आदिम जाति कल्याण विभाग की वेबसाईट tribal.cg.gov.in से डाउनलोन कि जा सकती है। जिला कार्यालय के सहायक आयुक्त आदिवासी विकास कार्यालय रायपुर के कमरा नंबर 40 में भी संपर्क किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- पहली बार मीडिया के सामने आयी हनीट्रैप आरोपी प्रीति की मां, बेटी के …

बता दें कि छत्तीसगढ़ पीएससी के संचालित क्रैश कोर्स में प्रवेश के लिए 10 अक्टूबर 2019 तक पात्र अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किये गये है। सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग रायपुर ने बताया कि आयुक्त आदिम जाति एवं अनुसूचित जाति विकास विभाग नया रायपुर के आदेश के परिपालन में अनुबंध अवधि के दौरान किसी प्रतियोगी परीक्षा का विज्ञापन जारी होने पर कोंचिग संस्था को परिणामोन्मुखी कै्रश कोर्स संचालित करना होगा। ऐसे क्रैश कोर्स में परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र में प्रवेशित अभ्यर्थियों के अतिरिक्त परीक्षा में सम्मिलित होने वाले नए अभ्यर्थी भी शामिल हो सकते है, जिसकी अवधि अधिकतम 2 माह तक हो सकती है। उल्लेखनीय है कि युवा कैरियर निर्माण योजना के अंतर्गत विभाग द्वारा संचालित प्रशिक्षण केन्द्र में छत्तीसगढ़ राज्य लोक सेवा आयेग के द्वारा जारी पाठ्यक्रम के अनुसार तैयारी के लिए नियमित प्रवेशित अभ्यर्थियों के अतिरिक्त अन्य अभ्यर्थियों को कोंचिग प्रदान करने के लिए अनुबंधित संस्था द्वारा कै्रस कोर्स का संचालन किया जाता है।

ये भी पढ़ें- सीएम का भाजपा पर हमला, ‘बीजेपी वाले गोड़से मुर्दाबाद कहें, उस दिन म…

क्रैश कोर्स में सम्मिलित अनुसूचित जाति/जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों परीक्षा में चयन होने पर उनकी गणना संस्था की उपलब्धियों में की जा सकेगी। कै्रस कोर्स में शामिल होने वाले अतिरिक्त प्रशिक्षणार्थियों को विभाग की ओर से कोई सुविधा देय नहीं होगी। अभ्यर्थियों का चयन काउंसिलिंग/साक्षात्कार के द्वारा किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- राजधानी में हनीट्रैप की आरोपी प्रीती तिवारी भेजी गई जेल, पिता भी पु…

इच्छुक अभ्यर्थी स्नातक की अंकसूची एवं 2 फोटोग्राफ तथा अन्य प्रमाणपत्र आय, जाति एवं निवास के साथ परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण क्रेन्द्र पुराना आयुक्त आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग, पं. रविशंकर विश्वविद्यालय परिसर, रायपुर कार्यालय में सम्पर्क कर सकते हैं। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए 0771-4030686 पर सम्पर्क किया जा सकता है।