मुख्यमंत्री प्याज प्रोत्साहन योजना को मंजूरी, किसानों को मिलेगा लाभ | Approval of Chief Minister Onion Incentive Scheme, Benefits to the Farmers

मुख्यमंत्री प्याज प्रोत्साहन योजना को मंजूरी, किसानों को मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री प्याज प्रोत्साहन योजना को मंजूरी, किसानों को मिलेगा लाभ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : March 10, 2019/2:33 am IST

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुखिया कमल नाथ किसानों को प्याज का उचित मूल्य दिलाने के लिए मुख्यमंत्री प्याज प्रोत्साहन योजना की मंजूरी दी है। योजना में राज्य की सहकारी विपणन समितियों, कृषक उत्पादक केंद्रों समेत निजी संस्थाओं और व्यापारियों को इस बात के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा कि वे किसानों से 800 रूपये प्रति क्विंटल से कम कीमत में प्याज न खरीदें।

ये भी पढ़ें:100 बिस्तर के मातृ-शिशु अस्पताल का लोकार्पण, सीएम भूपेश बघेल ने कहा- ‘बहुत बढ़िया प्रजेंटेशन’

मुख्यमंत्री कमल नाथ ने किसानों से अपील की है कि वे एक ही बार में पूरी प्याज बाजार में विक्रय के लिए न लाये, इसके चलते प्याज के मूल्य पर दबाव पड़ता है। उन्होंने कहा कि किसान फसल आवक के समय जितने पैसे की आवश्यकता हो, उसी क्रम में प्याज का विक्रय करें।

ये भी पढ़ें:14 करोड़ 12 लाख रुपए की लागत से बनेगा विश्वविद्यालय, सीएम भूपेश बघेल ने किया 

वहीं प्याज के मंडी में पहुंचने के साथ ही मध्यप्रदेश की मंडियों में भाव गिर जाते हैं लेकिन देश की अन्य बड़ी मंडियों जैसे दिल्ली, कानपुर, लखनऊ, कोलकाता और रांची में अच्छे भाव मिलते हैं। इसलिये राज्य के जो व्यापारी, किसानों से 800 रूपये प्रति क्विंटल से अधिक दर पर प्याज खरीद कर प्रदेश के बाहर की मण्डियों में बेचेंगे, उन्हें परिवहन और भण्डारण पर होने वाले खर्चों का 75 प्रतिशत तक अनुदान दिया जायेगा।