नए साल में देशवासियों को बड़ा तोहफा! भारत में कोरोना वैक्सीन 'कोविशील्ड' के इस्तेमाल को मिली मंजूरी | Approval of use of Corona vaccine 'Kovishield' in India, big gift to countrymen in new year

नए साल में देशवासियों को बड़ा तोहफा! भारत में कोरोना वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ के इस्तेमाल को मिली मंजूरी

नए साल में देशवासियों को बड़ा तोहफा! भारत में कोरोना वैक्सीन 'कोविशील्ड' के इस्तेमाल को मिली मंजूरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : January 1, 2021/12:30 pm IST

नईदिल्ली। कोरोना वैक्सीन की मंजूरी को लेकर आज सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी की आज अहम बैठक हो रही है, इस बैठक में सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा बनाई जा रही कोविशील्ड वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे दी गई है। इसके पहले कमेटी ने ऑक्सफोर्ड एस्ट्रेजेनेका की कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड को इमरजेंसी अप्रूवल देने पर विचार विमर्श किया। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) की कोविशील्ड को पैनल से मंजूरी के लिए सिफारिश मिल गई है, लेकिन अभी इस पर अंतिम फैसला DCGI द्वारा लिया जाना है।

ये भी पढ़ें: इन राज्यों में नौ महीनों बाद फिर से खुले स्कूल, छात्रों में दिखा उत…

बता दें कि आज की बैठक में फाइजर, भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट तीनों को एक के बाद एक अपना-अपना प्रेजेंटेशन देना था, इस बैठक में जायडस कैडिला भी शामिल हुई है। सीरम इंस्टीट्यूट का प्रेजेंटेशन हो चुका है। जिसके साथ ही कोविशील्ड के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे दी गई है, एक्सपर्ट कमेटी की बैठक में अब भारत बायोटेक का प्रेजेंटेशन चल रहा है। फिलहाल भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन पर चर्चा हो रही है, अंत में फाइजर का प्रेजेंटेशन होगा।

ये भी पढ़ें: पटनायक ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखा, पुरी में हवाईअड्डा बनाने का अन…

अब तक हुई कमेटी की दो बैठकों में वैक्सीन कंपनियों से कुछ और जानकारी मांगी गई थी, ऐसी उम्मीद की जा रही है कि इस बैठक से अच्छी खबर आते ही कुछ घंटों के भीतर आपको पहली वैक्सीन लगने की खबर भी मिल जाएगी। भारत ने कोरोना को हराने की तैयारी पूरी कर ली है, पूरा एक्शन प्लान तैयार है, ऐसा माना जा रहा है कि भारत में कोरोना को हराने के लिए टीके लगाने की मुहिम भी काफी व्यापक होगी।

ये भी पढ़ें: नए साल के पहले दिन मिल सकता है कोरोना वैक्सीन का तोहफा, सब्जेक्ट एक…

 
Flowers