Article 370: मोदी सरकार के ऐतिहासिक फैसले के बाद रोशनी से जगमगाया संसद भवन, देखिए तस्वीरें | arliament illuminated after resolution to revoke Article 370 & 35A was passed in the Rajya Sabha today

Article 370: मोदी सरकार के ऐतिहासिक फैसले के बाद रोशनी से जगमगाया संसद भवन, देखिए तस्वीरें

Article 370: मोदी सरकार के ऐतिहासिक फैसले के बाद रोशनी से जगमगाया संसद भवन, देखिए तस्वीरें

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : August 5, 2019/5:53 pm IST

श्रीनगर: मोदी सरकार ने सोमवार को ऐतिहासिक फैसला लेते हुए जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटा दिया है। हालांकि सदन में मोदी सरकार के इस फैसले को लेकर कांग्रेस सहित कई विपक्षी दलों ने सरकार के फैसले का सदन में पूरजोर विरोध किया, लेकिन सरकार ने अंतत: फैसले पर मुहर लगा दी।

Read More: मूसलाधार बारिश ने रोका ट्रेनों का रास्ता, बदला गया मुंबई और गुजरात जाने वाली गाड़ियों का रूट

वहीं, मोदी सरकार के इस ऐतिहासि​क फैसले के बाद सोमवार को संसद भवन का रंग ही अलग था। दरसअल संसद भवन में लाइ​टिंग की व्यवस्था की गई है। संसद भवन में अलग-अलग रंगों की लाइटिंग की गई है, जिसके रिफ्लेक्शन से संसद भवन अलग ही रंग में रंगा हुआ दिखाई दे रहा है।

गौरतलब है कि सोमवार को गृह मंत्री अमित शाह ने राज्‍यसभा में बड़ा ऐलान करते हुए जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने का संकल्प प्रस्तुत किया। उन्‍होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्‍छेद 370 के सभी खंड लागू नहीं होंगे। इसके साथ ही आर्टिकल 35-A को भी हटा दिया गया है। गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक भी सदन में पेश किया। इसके साथ ही जम्‍मू-कश्‍मीर का दो भागों में बंटवारा कर दिया है। जम्‍मू-कश्‍मीर केंद्रशासित प्रदेश होगा। लद्दाख बिना विधानसभा का केंद्रशासित प्रदेश होगा। राज्यसभा में बयान के बाद विपक्ष ने हंगामा करना शुरू दिया। जिससे राज्‍यसभा की कार्यवाही स्‍थगित कर दी गई।

बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर कैबिनेट की अहम बैठक हुई। यह मीटिंग करीब आधे घंटे चली। इससे पहले पीएम आवास पर सुरक्षा पर कैबिनेट कमेटी (CCS) की बैठक हुई। इसमें राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने कश्‍मीर के हालात पर जानकारी दी। सूत्रों के मुताबिक उससे पहले सुबह गृह मंत्री की कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद के साथ चर्चा भी हुई थी।

Read More: उफनती नदी पार करने के दौरान बह गई महतारी एक्सप्रेस, बाल-बाल बचे ड्राइवर सहित दो युवक

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/Sa881l_RKdw” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>