फ्रांस-ब्रिटेन और अमेरिका ने सीरिया पर बरसाए बम, सुरक्षा परिषद ने ठुकराया रूस का प्रस्ताव  | Army Attack :

फ्रांस-ब्रिटेन और अमेरिका ने सीरिया पर बरसाए बम, सुरक्षा परिषद ने ठुकराया रूस का प्रस्ताव 

फ्रांस-ब्रिटेन और अमेरिका ने सीरिया पर बरसाए बम, सुरक्षा परिषद ने ठुकराया रूस का प्रस्ताव 

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : April 14, 2018/7:06 am IST

नई दिल्ली। सीरिया के पूर्वी गोता के डुमा शहर पर कथित रूप से सीरिया अल-बशर सरकार द्वारा रासायनिक हथियारों से हमलें के बाद बढ़ा तनाव अमेरीकी नेतृत्व में फ्रांस और ब्रिटेन की गठबंधन सेनाओं के हमले के बाद भी थमने का नाम नहीं ले रहा है।

देखें –

सीरिया की राजधानी में हुए अमेरिकी हमलों के बाद रूस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपातकालीन बैठक बुलाई हालांकि इस बैठक से रूस को खास फायदा नहीं हुआ। उल्टे परिषद ने रूस के उस प्रस्ताव को भारी बहुमत से खारिज कर दिया जिसमें अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस द्वारा सीरिया पर किए गए हमले की निंदा की गई थी। परिषद के फैसले से अप्रत्क्षतौर पर ही मगर अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस के संयुक्त गठबंधन को सीरिया के कथित रासायनिक हथियारों के ठिकानों पर हमला करने की छूट मिल गई।

देखें –

इतना ही नहीं पश्चिमी देशों के इस गठबंधन ने रविवार को संयुक्त राष्ट्र में एक नई मुहिम शुरू कर दी। जिसमें अमेरिका और उसके दोनों सहयोगियों ने परिषद में एक संयुक्त मसौदा पेश किया, जिसमें युद्ध विराम लागू करने, शांति वार्ताओं में सीरिया के शामिल होने और लगातार मानवीय सहायता उपलब्ध कराने की मांगी की है। साथ ही मसौदे में सीरिया में हुए कथित रासायनिक हमलों के आरोप तय करने के लिए एक स्वतंत्र जांच सुनिश्चित करने की मांग की गई है।

लेकिन इससे पहले भी संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व में जांच के प्रस्ताव को रूस तीन बार अपने वीटो से बेअसर कर चुका है।

 

वेब डेस्क, IBC24