Article 370 खत्म: कई राज्यों में अलर्ट जारी, थल और वायुसेना को भी शॉर्ट नोटिस पर तैयार रहने के निर्देश | Article 370 finish: Alerts issued in many states Instructions to land and air force to be prepared on short notice

Article 370 खत्म: कई राज्यों में अलर्ट जारी, थल और वायुसेना को भी शॉर्ट नोटिस पर तैयार रहने के निर्देश

Article 370 खत्म: कई राज्यों में अलर्ट जारी, थल और वायुसेना को भी शॉर्ट नोटिस पर तैयार रहने के निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : August 5, 2019/10:54 am IST

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने एक बड़ा फैसला करते हुए जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटा दी है। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राज्यसभा में 11 बजे गृहमंत्री अमित शाह ने कमान संभाली और एक साथ चार प्रस्ताव पर अपनी बात रखते हुए जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने की​ सिफारिश कर दी।

ये भी पढ़ें- श्रीनगर और जम्मू में धारा-144 लागू, मोबाइल इंटरनेट बंद, 40 कंपनिया…

इस बीच विपक्षी दलों ने बिल का जमकर विरोध​ किया लेकिन शोर गुल के बीच अमित शाह बोलते रहे। इसके चंद मिनट बाद ही राष्ट्रपति कोविंद ने बिल को मंजूरी दे दी। केंद्र सरकार के अनुच्छेद 370 पर लिए गए निर्णय के बाद जहां देश में जश्न है वहीं कुछ राज्यों में अलर्ट भी जारी किया गया है।

ये भी पढ़ें- पीएम आवास पर मोदी कैबिनेट की बैठक खत्म, सदन में अमित शाह दे सकते है…

धारा 370 हटाने के केंद्र सरकार के कदम के बाद सेना और वायुसेना को हाई अलर्ट पर रखा गया है वहीं उत्तरप्रदेश के मथुरा, अलीगढ़ समेत कईं राज्यों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। जिला प्रशासन में सभी के अवकाश रद्द कर दिए गए हैं। सघन तलाशी के साथ अयोध्या में राम जन्मभूमि पर पहरा बढ़ा दिया गया है।

ये भी पढ़ें-10 पॉइंट में जानें अनुच्छेद 370 हटने से क्या होगा बदलाव?

जानकारी के मुताबिक मथुरा में तैनात CRPF और RPF के जवानों को जम्मू-कश्मीर रवाना किया गया है। मथुरा कैंट इलाके में स्ट्राइक वन कोर में भई गहमा गहमी देखी जा रही है। लखनऊ, अलीगढ़ में प्रशासन अलर्ट पर है, एएमयू के आसपास फोर्स तैनात की गई है।

ये भी पढ़ें- अरविंद केजरीवाल ने मोदी सरकार के फैसले का किया स्वागत, इस सांसद ने …

उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ में हाई अलर्ट घोषित किया गया है। सभी संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षा बढाई गई है । पुराने लखनऊ समेत अन्य इलाकों में पुलिस गश्त कर रही है । इस मामले की गंभीरता को देखते हुए सभी पुलिसकर्मियों की छुट्टियां पहले ही रद्द कर दी गई थीं।

ये भी पढ़ें- ‘डिजिटल रेप’ के आरोपी को हाईकोर्ट ने दी जमानत, पीड़िता ने जताई आपत्…

देश में जहां-जहां सेंट्रल यूनिवर्सिटी हैं, जिसमें बड़ी संख्या में कश्मीरी युवक-युवतियां अध्ययन कर रहे हैं, इन स्थानों पर अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है। जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने से शहर में जश्न का माहौल है। वहीं, प्रशासन भी अलर्ट है। संवेदनशील क्षेत्रों व एएमयू के आस पास पुलिस व आरएएफ तैनात की गई है। सरकार के कदम के बाद दिल्ली मेट्रो ने भी रेड अलर्ट जारी कर दिया है। डीएमआरसी ने अपील की है कि सुरक्षा जाचों के लिए समय दें।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/lkMWM381rro” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>