छत्तीसगढ़-मप्र सहित 4 राज्यों में इसी हफ्ते बज सकता है चुनावी बिगुल, इन तारीखों को हो सकते हैं चुनाव | Assembly Election 2018:

छत्तीसगढ़-मप्र सहित 4 राज्यों में इसी हफ्ते बज सकता है चुनावी बिगुल, इन तारीखों को हो सकते हैं चुनाव

छत्तीसगढ़-मप्र सहित 4 राज्यों में इसी हफ्ते बज सकता है चुनावी बिगुल, इन तारीखों को हो सकते हैं चुनाव

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : October 1, 2018/9:24 am IST

भोपाल/रायपुर। छत्तीसगढ़ मध्यप्रदेश सहित चार राज्यों में विधानसभा चुनाव की उलटी गिनती शुरू हो गई है। चुनाव आयोग अगले कुछ दिनों में तारीखों का ऐलान कर सकता है। चर्चा है कि इस शुक्रवार को चुनाव की घोषणा हो सकती है। तारीखों की घोषणा के साथ आचार संहिता लागू हो जाएगी। चुनाव आयोग ने अंतिम दौर की तैयारी पूरी कर ली है। 

मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ समेत चार राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनाव की आचार संहिता इसी हफ्ते तक लागू होने की संभावना जताई जा रही है। हाल ही में चुनाव आयोग ने मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन कर दिया है, जबकि ईवीएम और वीपीपैट की जांच का काम भी पूरा हो गया है। इसके अलावा चुनाव ड्यूटी में लगने वाले कर्मचारियों का डेटाबेस भी तैयार कर लिया गया है। माना जा रहा है कि अक्टूबर के पहले सप्ताह में ही चुनाव की तारीखें भी घोषित कर दी जाएंगी। नवंबर अंत में अथवा दिसंबर के पहले सप्ताह में भी चुनाव हो सकते हैं। मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मिजोरम में एक साथ चुनाव कराए जाएंगे। छत्तीसगढ़ में संभवत: दो और मध्यप्रदेश में तीन चरणों में चुनाव हो सकते हैं। संभावना है कि चुनाव के अधिकतम पांच चरण हो सकते हैं। 

यह भी पढ़ें : अखिलेश यादव ने केंद्र-शिवराज सरकार पर साधा निशाना,कहा-जनता की तकलीफ बढ़कर खुद कर रही है मजे

पिछले अनुभवों और तैयारियों को देखते हुए चुनाव आयोग चार अक्टूबर को या उसके बाद कभी भी चुनाव की तारीखें घोषित कर सकता है। सूत्रों का कहना है कि आमतौर पर चुनाव आयोग शुक्रवार को चुनाव की तैयारियों का ऐलान करता है। इसलिए 5 अक्टूबर को शुक्रवार होने के कारण इस दिन आचार संहिता लगने की संभावना भी व्यक्त की जा रही है। पिछले दिनों मुख्य चुनाव आयुक्त ने चुनाव वाले राज्यों का दौरा कर सभी दलों से बातचीत करके चुनाव की तारीखों पर चर्चा की थी। पार्टियां चाहती हैं कि वोटिंग से पहले ही 7 नवंबर को दीपावली और 21 नवंबर को ईद के त्योहार संपन्न हो जाएं, इस कारण ज्यादा से ज्यादा लोग मतदान में हिस्सा ले पाएंगे।

उल्लेखनीय है कि आचार संहिता लगने की संभावना को देखते हुए बड़े राजनीतिक दल भाजपा और कांग्रेस पहले ही चुनावी मोड में आ चुके हैं। छत्तीसगढ़ में साल 2013 के चुनाव 11 और 19 नवंबर को हुए थे। इस बार दीपावली के कारण तारीख आगे हो सकती है। इसी तरह मध्यप्रदेश में 25 नवंबर को 2013 को वोटिंग कराई गई थी। माना जा रहा है कि विधानसभा चुनाव 2018 में ही अक्टूबर के पहले सप्ताह में चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी जाएगी। 

यह भी पढ़ें :सुमित्रा महाजन के जवाब से पार्लियामेंट भी कटघरे में, आंबेडकर भी सिर्फ 10 साल के लिए चाहते थे आरक्षण

इस साल के अंत में मिजोरम, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश के चुनाव होने हैं। 40 सीटों वाली मिजोरम में अक्टूबर-नवंबर में चुनाव होंगे। इसके बाद राजस्थान की 200 सीटों वाली विधानसभा के चुनाव होंगे। यहां बीजेपी की सरकार है। इसके बाद छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के चुनाव होंगे। इन दोनों ही राज्यों में भी बीजेपी की सरकार है। मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार का कार्यकाल जनवरी 2019 में खत्म हो रहा है। यहां 230 सीटें हैं। जबकि 90 सीटों वाली छत्तीसगढ़ की रमन सरकार का भी कार्यकाल साथ-साथ खत्म होगा।

वेब डेस्क IBC24