रायपुर जिले की सीटों के लिए नामांकन 26 अक्टूबर से,रिटर्निंग-सहायक रिटर्निंग अधिकारी को दी गई जानकारी

Reported By: Sanjeet Tripathi, Edited By: Sanjeet Tripathi

Published on 13 Oct 2018 08:15 PM, Updated On 13 Oct 2018 08:15 PM

रायपुर छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव के तहत रायपुर जिले की सातों विधानसभा के लिए दूसरे चरण के तहत 26 अक्टूबर से नामांकन पत्र जमा किए जाएंगे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. बसवराजु एस. ने शनिवार को जिला कलेक्टोरेट परिसर स्थित रेडक्रॉस सभाकक्ष में जिले के सभी सातों विधानसभा के रिटर्निंग और सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की बैठक लेकर आयोग द्वारा नाम निर्देशन के संबंध में जारी दिशा-निर्देशों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।

डॉ. बसवराजु ने कहा कि नाम निर्देशन का कार्य पूरी गंभीरता से किया जाए और इस दौरान पूरी सतर्कता बरती जाए। नामांकन से संबंधित सभी आवश्यक तैयारियां और व्यवस्थाएं समय पूर्व सुनिश्चित कर ली जाए। उन्होंने बताया कि नाम निर्देशन प्रक्रिया की वीडियोग्राफी करा जाएगी। नाम निर्देशन के आखिरी दिन जब तक प्रक्रिया चलेगी तब तक की लगातार वीडियोग्राफी होगी।

यह भी पढ़ें : साप्ताहिक बाजार में नक्सलियों ने किया हमला, एक जवान घायल, जवाबी कार्रवाई में नक्सली ढेर

गौरतलब है कि विधानसभा निर्वाचन के दूसरे चरण के तहत नाम निर्देशन की प्रक्रिया 26 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होने के साथ ही प्रारंभ हो जाएगी। नामांकन सुबह 11 बजे से 3 बजे तक होगा। नाम निर्देशन पत्र 2 नवंबर तक जमा किए जा सकेंगे। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 3 नवंबर को और नाम वापसी 5 नवंबर को अपरान्ह 3 बजे तक होगी।  नाम निर्देशन के लिए रिटर्निंग अधिकारी के कक्ष में प्रत्याशी सहित कुल पांच लोग ही प्रवेश कर पाएंगे। राष्ट्रीय राजनैतिक दलों के प्रत्याशियों के लिए एक प्रस्तावक एवं निर्दलीय प्रत्याशी के संदर्भ में 10 प्रस्तावक के हस्ताक्षर अनिवार्य है। प्रस्तावकों को उस विधानसभा का मतदाता होना अनिवार्य है। प्रत्याशियों के नाम निर्देशन के पश्चात् समेकित सूची को सूचना पटल पर चस्पा कर वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी साथ ही उसे मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को भेजा जाएगा।

यह भी पढ़ें : भाजपा का बुद्धिजीवी सम्मेलन, अमित शाह ने कहा, यूपीए सरकार में हर मंत्री अपने को पीएम मानता था

कलेक्टर ने निर्वाचन आयोग द्वारा नाम निर्देशन के लिए जारी प्रक्रिया, अंतिम तिथि और समय सीमा का पालन गंभीरता से करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रिटर्निंग और सहायक रिटर्निंग अधिकारी प्रत्याशियों द्वारा प्रस्तुत नाम निर्देशन पत्र की प्रारंभिक जांच तत्काल कर लें इसमें किसी प्रकार की कमी पाए जाने पर अभ्यर्थी को पूरा करने के लिए निर्देशित कर सकते हैं। अभ्यर्थी द्वारा प्रस्तुत नाम निर्देशन की जांच करते समय निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अभ्यर्थी की अर्हता और निरर्हता का सूक्ष्म परीक्षण करें। निर्वाचन आयोग द्वारा नामांकन पत्र प्रारंभ करने से लेकर जमा करने तक जो निर्देश दिए गए हैं, उनका गंभीरता से पालन करें।  बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी दीपक सोनी, नगर निगम के आयुक्त रजत बसंल, आरडीए के सीईओ अभिजीत सिंह, एडीएम डॉ रेणुका श्रीवास्तव सहित सभी रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी, रिसोर्स पर्सन, आइटी नोडल अधिकारी एवं रिटर्निंग अधिकारी के न्यायालय में संलग्न अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

वेब डेस्क, IBC24

Web Title : Assembly Election 2018 :

जरूर देखिये