अभिनंदन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, केंद्र ​ने किया किसानों से अन्याय लेकिन हम खरीद रहे 25 सौ में धान | At the reception, Chief Minister Bhupesh Baghel said, Center did injustice to farmers but we are buying paddy in 25 hundred

अभिनंदन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, केंद्र ​ने किया किसानों से अन्याय लेकिन हम खरीद रहे 25 सौ में धान

अभिनंदन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, केंद्र ​ने किया किसानों से अन्याय लेकिन हम खरीद रहे 25 सौ में धान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : December 8, 2019/1:22 pm IST

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि केंद्र सरकार ने चुनावी साल में समर्थन मूल्य 200 रुपए बढ़ाया था, इस साल 65 रुपए बढ़ाया है। 2017-18 में चुनाव के समय मे केंद्र सरकार ने नियम को शिथिल किया था, हमने मांग की तो कहा कि 25 सौ रुपए में खरीदोगे तो हम धान नहीं खरीदेंगे। ये यहां के किसानों के साथ न्याय नहीं है, हम तो 25 सौ रुपए में धान खरीद रहे हैं।

यह भी पढ़ें — किसानों ने रैली निकाल सीएम भूपेश बघेल को दिया धन्यवाद, वायदा पूरा करने पर जताया आभार

इसके पहले बड़ी संख्या में पहुंचे प्रदेशभर के किसान साइंस कॉलेज मैदान से रैली निकालकर इंडोर स्टेडियम पहुंचे, जहां उन्होने किसानों से किया वादा निभाने पर सीएम
भूपेश बघेल का अभिनंदन किया। किसान स्वाभिमान सम्मान एवं संघर्ष यात्रा कार्यक्रम के जरिए किसानों ने खुमरी और हल भेंट कर सीएम भूपेश बघेल का सम्मान किया।

यह भी पढ़ें — शिवसेना प्रत्याशी ने थामा कांग्रेस का हाथ, कल होगी नाम वापसी

किसानों को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि मै आप लोगों का आभार व्यक्त करता हूं, क्योंकि काम निकलने के बाद भी आप लोग आभार व्यक्त कर रहे हैं। सरकार ने कोई अहसान नहीं किया ये आपका हक था वही सरकार ने दिया। कर्जा माफ किया, जिन्होंने कर्ज पटा दिया था उनके खाते में पैसा डाला गया है बोनस की राशि भी दी।

यह भी पढ़ें — बालिका सुधार गृह से भागी लड़कियां बरामद, बस स्टैंड पर मिली दोनों बहनें

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि केंद्र सरकार को सलाह देंगे कि अतिरिक्त धान से एथिनाल बनाए। यहां पर 12 लोगों ने टेंडर भरा है, हम एथिनाल बनाकर पेट्रिलियम कम्पनी को बेचेंगे। हम 15 फरवरी तक धान खरीदेंगे। उन्होने किसानों से कहा कि आप लोग आराम से धान बेचो, सीएम ने कहा कि पूरे हिंदुस्तान के लोग गरवा से परेशान हैं, हमने 2 हजार गौठान बनाए हैं 4 हजार गौठान और बनाना है, गौठान समिति को 10 हजार महीना देने का प्रावधान भी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें — काम में लापरवाही बरतने वाले 9 पुलिसकर्मियों की वेतन वृद्धि रोकी, 2 …

मुख्यमंत्री ने कहा सरकार दो बार में 15 क्विंटल धान खरीदेगी, पहले 8 क्विंटल और उसके बाद 7 क्विंटल खरीदा जाएगा। बहुत सारा धान एक साथ सोसाइटी में आ जाएगा तो व्यवस्था करना कठिन होगा। इसलिए नियमित रूप से धान आता भी रहे, धान खरीदी भी सही ढंग से हो, तुलाई और ट्रांसपोर्टिंग सही हो, इसके लिए यह व्यवस्था की गई है। इससे भुगतान सही होगा। इसको ध्यान में रखकर यह व्यवस्था की गई है।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/BOJKz32GmSc” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>