ऑस्ट्रेलिया ने 3- 2 से जीती वनडे सीरीज, 10 साल बाद किया कारनामा | Australia win 3- 2 ODI series, after 10 years

ऑस्ट्रेलिया ने 3- 2 से जीती वनडे सीरीज, 10 साल बाद किया कारनामा

ऑस्ट्रेलिया ने 3- 2 से जीती वनडे सीरीज, 10 साल बाद किया कारनामा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : March 13, 2019/4:58 pm IST

नई दिल्ली । फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए पांचवें और निर्णायक वनडे मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत को 35 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ उसने 5 मैचों की वनडे सीरीज 3-2 से जीत ली। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट पर 272 रन बनाए। इसके जवाब में भारतीय टीम 50 ओवर में 237 रन पर ऑलआउट हो गई।

ये भी पढ़ें- ऋषभ पंत ने छोड़ी स्टम्पिंग तो याद आए धोनी, कोहली ने खराब फील्डिंग-क…

ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 35 रनों से मात देकर पांच मैचों की वनडे सीरीज 3-2 से अपने नाम कर ली है। कंगारू टीम ने भारत को रांची में खेले गए तीसरे वनडे मैच में 32 रनों से शिकस्त दी थी। उसके बाद मेहमान टीम ने मोहाली में खेले गए चौथे वनडे मैच में भारत को 4 विकेट से हराया और बुधवार को दिल्ली में हुए सीरीज के निर्णायक वनडे मैच में भारत को 35 रनों से मात देकर वनडे सीरीज 3-2 से अपने नाम कर ली।

ये भी पढ़ें- एश्‍टन टर्नर ने भारत से टर्न की जीत, ऑस्‍ट्रेलिया की सीरीज में 2-2…

आस्ट्रेलिया से मिले 273 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरा भारतीय टीम अच्छी शुरूआत नहीं कर सकी। शिखर धवन 12 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट लिए। तब टीम का कुल स्कोर 15 रन था। अपने घरेलू मैदान पर कप्तान विराट कोहली सिर्फ 20 रन ही बना सके और मार्कस स्टोइनिस की गेंद पर विकेट के पीछे एलेक्स कैरी के हाथों लपके गए। चौथे नंबर पर ऋषभ पंत आए लेकिन सिर्फ 16 रन ही बना सके। विजय शंकर (16) भी कमाल नहीं दिखा पाए और 120 के कुल स्कोर पर जाम्पा का पहला शिकार बने। रोहित शर्मा (56) से भारत को उम्मीदें थीं लेकिन जम्पा ने उन्हें 132 के कुल स्कोर पर अपना दूसरा शिकार कर भारत की उम्मीदों को तगड़ा झटका दिया। रवींद्र जडेजा खाता भी नहीं खोल पाए। अंत में केदार और भुवनेश्वर ने बेहतरीन साझेदारी कर भारतीय टीम की जीत की उम्मीदें जगाईं लेकिन 46वें ओवर की आखिरी गेंद पर कमिंस ने भुवी को फिंच के हाथों कैच करा इन उम्मीदों को झटका दिया और फिर अगले ओवर की पहली गेंद पर झाए रिचर्डसन ने जाधव का विकेट लेकर भारतीय टीम की हार एक तरह से तय कर दी। भुवनेश्वर ने 54 गेंदों की पारी में तीन चौके और दो छक्के लगाए। जाधव ने 57 गेंदों की पारी में चार चौके और एक छक्का मारा। कुलदीप नौ रन और मोहम्मद शमी तीन रन बनाकर आउट हुए। आखिरी गेंद पर स्टोइनिस ने कुलदीप को आउट कर भारतीय पारी का अंत किया। रोहित शर्मा, केदार जाधव और भुवनेश्वर कुमार ने ऑस्ट्रेलिया टीम का मुकाबला किया लेकिन भारत को जीत के मुहाने तक नहीं ले जा पाए।

ये भी पढ़ें- आर्मी कैप पहनकर मैदान में उतरी टीम इंडिया, शहीद जवानों के परिवार की…

ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 272 रनों का स्कोर खड़ा किया। उस्मान ख्वाजा के सीरीज में दूसरे शतक की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ नौ विकेट पर 272 रनों का स्कोर खड़ा किया। ख्वाजा ने 106 गेंदों पर दस चौकों और दो छक्कों की मदद से 102 रन बनाए। उन्होंने कप्तान एरॉन फिंच (43 गेंदों पर 27 रन) के साथ पहले विकेट के लिए 76 और पीटर हैंड्सकॉम्ब (60 गेंदों पर 52 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिए 99 रनों की दो उपयोगी साझेदारियां कर शानदार स्कोर बनाया। ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी दस ओवर में 70 रन बनाए, लेकिन, इस बीच पांच विकेट भी गंवाए। भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार ने सबसे अधिक 3 विकेट झटके, जबकि जडेजा और मोहम्मद शमी ने 2-2 विकेट लिए। कुलदीप यादव को एक विकेट मिला। भारत पर 3-2 की जीत के लिए उस्‍मान ख्‍वाजा को मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।