Ayodhya Verdict: सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले छावनी में तब्दिल हुई अयोध्या, सुप्रीम कोर्ट के बाहर भी कड़ी सुरक्षा | Ayodhya Verdict: Ayodhya Become as Cantonment Before Supreme Court's Design

Ayodhya Verdict: सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले छावनी में तब्दिल हुई अयोध्या, सुप्रीम कोर्ट के बाहर भी कड़ी सुरक्षा

Ayodhya Verdict: सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले छावनी में तब्दिल हुई अयोध्या, सुप्रीम कोर्ट के बाहर भी कड़ी सुरक्षा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : November 9, 2019/12:42 am IST

अयोध्या: वर्षों से लंबित अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट आज अपना फैसला सुनाएगा। फैसले के मद्देनजर अयोध्या सहित पूरे देश में धारा 144 लागू कर दिया गया है। वहीं, सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले राम की नगरी अयोध्या छावनी में बदल गई है। आने-जाने वाले लोगों की जांच की जा रही है। बताया जा रहा है कि तैनात किए गए जवानों ने पूरी रात शहर में गश्त की है। शहर में ड्रोन कैमरे की मदद से चप्पे-चप्पे पर नजर रखी गई है।

Read More: अयोध्या पर फैसले से पहले टिप्पणी, पुलिस ने तीन लोगों को किया गिरफ्तार

वहीं, दूसरी ओर संभावित फैसले के मद्देनजर सुप्रीम कोर्ट के बाहर भी सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। कल रात से ही सुप्रीम कोर्ट के आस—पास के इलाकों को सील कर दिया गया है।

Read More: अयोध्या पर फैसला कल: मध्यप्रदेश में बंद रहेंगे स्कूल, कॉलेज

Read More: अयोध्या पर फैसला कल: CM भूपेश ने किया ट्वीट, अफवाहों और फेक न्यूज पर ध्यान न दें..

अयोध्या के सुरक्षा प्रभारी एडीजी अभियोजन आशुतोष पांडेय ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि पीएसी और अर्धसैनिक बलों की 60 कंपनियों की तैनाती की गई है। इसमें 15 कंपनी पीएसी, 15 कंपनी सीआरपीएफ और 10 कंपनी आरएएफ हाल ही में अयोध्या में तैनात किए गए हैं। जबकि 20 कंपनी पीएसी पहले से ही यहां तैनात थी। इसके अलावा दूसरे जनपदों से आए सुरक्षार्किमयों में 1500 सिपाही, 250 सब इंस्पेक्टर, 150 इंस्पेक्टर, 20 डिप्टी एसपी, 11 एडिशनल एसपी तथा दो एसपी तैनात किए गए हैं।

Read More: अयोध्या पर ऐतिहासिक फैसला : पीएम मोदी ने की अपील, कहा- कोर्ट का फैसला हार-जीत का नहीं..

साथ ही असमान से सुरक्षा पर नजर रखने के लिए 10 ड्रोन की व्यवस्था की गई है। शहर के लगभग सभी चौराहों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके अलावा प्रदेश सरकार ने एक हेलीकॉप्टर भी अगले आदेश तक अयोध्या में रखने के निर्देश दिए हैं, ताकि आपात स्थिति में उसकी सेवा ली जा सके। जिस स्थान पर रामलला विराजमान हैं उसके आसपास के इलाके को ”यलो जोन” बनाया है और वहां पर बैरिकेंडिंग कर सुरक्षा व्यवस्था को काफी मजबूत किया गया है। इस इलाके में राम लला के दर्शन करने जा रहे लोगों की गहन जांच की जा रही है और हर व्यक्ति पर कड़ी नजर रखी जा रही है। पूरे अयोध्या शहर को तीन जोन, 31 सेक्टर और 35 सब सेक्टर में बांटा गया है।

Read More: अयोध्या पर फैसला कल: CM कमलनाथ ने ट्वीट कर कहा- आपसी सौहार्द व सद्भाव कायम रखना है..

अयोध्या में चप्पे-चप्पे पर पुलिस की नजर
बता दें कि राम मंदिर मामले में संभावित फैसले को लेकर अयोध्या में भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है। साथ ही सेना के कई कंपनी के जवानों की भी तैनाती की गई है। अयोध्या आने सभी मार्गों में आने जाने वालों की गहन चेकिंग की जा रही है। सुरक्षा के मद्देनजर अयोध्या में एक माह पहले ही धारा 144 लागू कर दिया गया था।

Read More: अयोध्या पर फैसला कल: प्रदेश के सभी स्कूल-कॉलेज 11 तारीख तक रहेंगे बंद

4000 और जवानों की तैनाती
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कोर्ट के संभावित फैसले को देखते हुए अयोध्या में 400 हजार पैरा पैरा मिलिट्री फोर्स के जवान के जवानों की और तैनाती है। हालांकि पहले ही यहां 10 से अधिक कंपनियों के जवान पहले ही तैनात किए गए हैं।

Read More: बिग बॉस 13: घर से बाहर होंगी ये तीन फीमेल कंटेस्टेंट्स, सामने आया नाम

निगरानीसुदा लोगों को रेड कार्ड
अलर्ट जारी होने के बाद पुलिस प्रशासन ने निगरानीसुदा बदमाशों की धर पकड़ शुरू कर दी है। साथ ही 6000 ऐसे लोगों को मार्क किया गया है जो राम मंदिर पर फैसला आने पर विद्रोह कर सकते हैं। ऐसे शरारती तत्वों को रेड कार्ड जारी किया गया है, यानी उन पर पुलिस की सख्त नजर रहेगी। वहीं, बरेली बदायूं, पीलीभीत, रामपुर, मुरादाबाद, संभल, अमरोहा और बिजनौर इलाको में भी 4 हजार से अधिक लोगों को रेड कार्ड जारी किया गया है।

Read More: मुंबई जा रही फ्लाइट की रायपुर में हुई इमरजेंसी लैंडिंग, आग लगने की …

8 अस्थाई जेल
फैसले से पहले सुरक्षा के मद्देनजर अयोध्या के अंबेडकर कॉलेज में 8 अस्थाई जेल भी बनाए गए हैं ताकि किसी प्रकार की अनहोनी होने पर उपद्रवों की गिरफ्तारी की जा सके। अयोध्या में पहले से हाई अलर्ट है और जगह-जगह जवानों की तैनाती की गई है। प्रशासन हर परिस्थिति से निपटने के लिए सुरक्षात्मक मोड में हैं।

Read More: गांधी परिवार से SPG सुरक्षा वापस लेने को लेकर CM भूपेश ने ट्वीट कर …