आयुष्मान भारत योजना, मुफ्त स्वास्थ्य बीमा कवर स्कीम के फायदे... जानिए | Ayushman Bharat Scheme, benefits of free health insurance cover scheme

आयुष्मान भारत योजना, मुफ्त स्वास्थ्य बीमा कवर स्कीम के फायदे… जानिए

आयुष्मान भारत योजना, मुफ्त स्वास्थ्य बीमा कवर स्कीम के फायदे... जानिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:45 PM IST, Published Date : January 10, 2021/3:16 pm IST

नई दिल्ली। देश में लोगों की स्वास्थ्य सेवा को सरल और समय पर इलाज मिल सके इसके लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं। केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना (प्रधानमंत्री जन आरोग्य) के तहत मुफ्त स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जाता है। इसके अंतर्गत प्रति परिवार 5 लाख रुपये का कवर उपलब्ध कराया जाता है।

पढ़ें- एमपी के नोटिफाइड एरिया में अंडे और मुर्गियों की बिक्री पर रोक, पोल्ट्री फार्म बंद कर नष्ट करने के निर्देश

यानी कि इस योजना के लाभार्थी मुफ्त में 5 लाख रुपये तक का इलाज करा सकते हैं। गरीबों तक अच्छा इलाज पहुंच सके इसके लिए मोदी सरकार ने इस योजना को 2018 में लॉन्च किया था। इस योजना के अबतक एक करोड़ से ज्यादा लाभार्थी हो चुके हैं। इस योजना के अंतर्गत आपातकालीन चिकित्सा सहित कई स्वास्थ्य सेवाएं शामिल की गई हैं।

पढ़ें- PPE कीट पहनकर कोरोना पॉजिटिव कैदी बोला- अच्छा तो हम…

प्रेग्नेंसी देखभाल और मातृ स्वास्थ्य सेवाएं, नवजात और शिशु स्वास्थ्य सेवाएं, बाल स्वास्थ्य, जीर्ण संक्रामक रोग, गैर संक्रामक रोग, मानसिक बीमारी का प्रबंधन, दांतों की देखभाल जैसी बीमारियों को शामिल किया गया है। लगभग हर तरीके की बीमारी के लिए मेडिकल और अस्पताल के खर्च का कवर है। इस योजना की सबसे खास बात यह है कि कई बीमरियों के इलाज के लिए लाभार्थी को अस्पताल में भर्ती होने के लिए कोई चार्ज नहीं चुकाना पड़ता।

पढ़ें-शर्मनाक! पहले छोटा भाई दिखाकर बड़े से करा दी शादी, फिर सास ने चारों …

हॉस्पिटल में दाखिल होने से लेकर इलाज तक का सारा खर्च इस योजना में कवर होता है। यानि कि वे सरकारी और निजी अस्पताल जो इस योजना में शामिल किए गए हैं वे लाभार्थी से इलाज के लिए पैसै नहीं मांग सकते।

पढ़ें- इन 4 अफसरों को योगी सरकार ने बना दिया चपरासी, जानिए क्या है माजरा

गौरतलब है कि इस योजना का मकसद करीब 10.74 करोड़ गरीब परिवारों को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है। आप भी इसका लाभ चाहते हैं या इस योजना के लिए अपनी योग्यता चेक करना चाहते हैं तो एनएचए के पोर्टल- mera.pmjay.gov.in के जरिए आसानी से पता लगाया जा सकता है कि आपको इसका कवरेज मिलेगा या नहीं।