Watch Video: सावन के पहले सोमवार पर ठाठ-बाठ से निकली 'बाबा महाकाल' की सवारी, दिखा कोरोना संक्रमण का असर | Baba Mahakal's Visit Ujjain City on First Monsy of Sawan

Watch Video: सावन के पहले सोमवार पर ठाठ-बाठ से निकली ‘बाबा महाकाल’ की सवारी, दिखा कोरोना संक्रमण का असर

Watch Video: सावन के पहले सोमवार पर ठाठ-बाठ से निकली 'बाबा महाकाल' की सवारी, दिखा कोरोना संक्रमण का असर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : July 6, 2020/1:41 pm IST

उज्जैन: श्रावन मास के पहले सोमवार पर आज उज्जैन में बाबा महाकाल की भव्य सवारी निकाली गई।भगवान महाकाल राजसी ठाठ बाट के साथ नगर भ्रमण पर निकले। सवारी की शुरुआत में महाकाल को गार्ड ऑफ़ ऑनर दिया गया। यहां कोरोना का असर बाबा महाकाल की सवारी पर साफ देखा गया। कोरोना गाइडलाइन के तहत सवारी मार्ग परिवर्तित कर दिया गया, तो वहीं दूसरी ओर श्रद्धालुओं के प्रवेश पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया। ख़ास बात यह रही कि पहली बार बाबा महाकाल की सवारी मार्ग पर रेड कारपेट बिछाया गया।

Read More: कोरोना संकट के बीच 8 जुलाई से खुलेंगे होटल और लॉज, उद्धव ठाकरे सरकार ने दी अनुमति

महाकालेश्वर मंदिर से शाम 4 बजे बाबा की पालकी का पूजन किया गया और इसके बाद बाबा नगर भ्रमण पर निकले। मंदिर से शुरू हुई बाबा की सवारी बड़े गणेश मंदिर होते हुए सिद्ध आश्रम से रामघाट पहुंची। इसके बाद शिप्रा नदी के रामघाट पर जल अभिषेक के बाद सवारी पुनः महाकाल मंदिर के लिए रवाना हुई।

Read More: स्कूली सिलेबस में होगी 33 फ़ीसदी कटौती, शिक्षकों और विशेषज्ञों से राय शुमारी शुरू… देखिए

ऐसी मान्यता हे की भगवान महाकाल सवारी के रूप में अपनी प्रजा का हाल जानने के लिए नगर भ्रमण पर निकलते हे। शाम को पूजन के बाद राजा महाकाल को चांदी की पालकी में बैठाकर मंदिर से बाहर लाया गया। मंदिर से निकलते ही पुलिस बैंड औऱ जवानो के द्वारा सवारी को गार्ड आफ ऑनर दिया गया। सवारी के आगे पुलिस बेंड व अश्वारोही दल चल रहा था। गाजे बाजे के साथ निकल रही सवारी का सफ़र लगभग 2 किलोमीटर का है।

Read More: आंगनबाड़ी सहायिका के पद पर निकली भर्ती, आवेदन के लिए अंतिम तिथि 21 जुलाई