भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए बुरी खबर, अब ADB ने GDP ग्रोथ रेट अनुमान में की बड़ी कटौती | Bad news for Indian economy, now ADB cuts GDP growth rate estimate

भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए बुरी खबर, अब ADB ने GDP ग्रोथ रेट अनुमान में की बड़ी कटौती

भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए बुरी खबर, अब ADB ने GDP ग्रोथ रेट अनुमान में की बड़ी कटौती

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : December 11, 2019/7:50 am IST

नईदिल्ली। भारतीय अर्थव्यवस्था के वृद्धि दर के अनुमान में एशियाई विकास बैंक ने इस वित्त वर्ष में में भारी कटौती की है। जो सरकार के ​लिए चिंता का विषय है, ADB ने कहा है कि वित्त वर्ष 2019-20 में भारत के सकल घरेलू उत्पाद में बढ़त 5.2 फीसदी ही हो सकती है। इसके पहले एडीबी ने जीडीपी बढ़त 6.5 फीसदी रहने का सितंबर महीने में अनुमान जारी किया था।

यह भी पढ़ें — राज्यसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक बिल पेश, शाह बोले-शरणार्थियों को मिलेगा सम्मान

एडीबी ने कहा, ‘वित्त वर्ष 2019-20 में भारत का ग्रोथ रेट सुस्त होकर 5.2 फीसदी रह सकता है। एक बड़े गैर बैकिंग वित्तीय कंपनी में संकट की वजह से वित्तीय सेक्टर में जोखिम बढ़ा है और कर्ज संकट खड़ा हुआ है। इसके अलावा नौकरियों के सृजन की रफ्तार सुस्त पड़ने और खराब फसल की वजह से ग्रामीण क्षेत्र में संकट बढ़ने से खपत प्रभावित हुआ है।’ इसके साथ यह भी कहा कि सरकार ने यदि सही नीतियां अपनाईं तो अगले वित्त वर्ष में जीडीपी ग्रोथ रेट बढ़कर 6.5 फीसदी तक पहुंच सकता है।

यह भी पढ़ें — साल 2002 गुजरात दंगा मामले में प्रधानमंत्री मोदी को क्लीन चिट, आरोप खारिज

गौरतलब है कि चालू वित्त वर्ष (2019-20) की दूसरी तिमाही में जीडीपी का आंकड़ा 4.5 फीसदी पहुंच गया है। यह करीब 6 साल में किसी एक तिमाही की सबसे बड़ी गिरावट है, इससे पहले मार्च 2013 तिमाही में देश की जीडीपी दर इस स्‍तर पर थी। जीडीपी के ये आंकड़े केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के लिए बड़ी चुनौती है। दरअसल, सरकार अपने 5 साल के कार्यकाल में 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के लक्ष्‍य पर काम कर रही है। एक्‍सपर्ट का मानना है कि इस लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए जीडीपी ग्रोथ की दर 8 फीसदी से अधिक होना जरूरी है।

यह भी पढ़ें — 4 साल की उम्र से रेप, 10वीं कक्षा तक 4 बार अबॉर्शन, 40 साल की महिला ने अपने मामा के खिलाफ कराया केस दर्ज

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/x83ZkMftyrM” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>