बाल गंगाधर तिलक पर विवादित पाठ,  बताया- फॉदर ऑफ टेरेरिज्म | Bal Gangadhar Tilak Father of Terrorism:

बाल गंगाधर तिलक पर विवादित पाठ,  बताया- फॉदर ऑफ टेरेरिज्म

बाल गंगाधर तिलक पर विवादित पाठ,  बताया- फॉदर ऑफ टेरेरिज्म

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : May 12, 2018/10:00 am IST

अजमेर। राजस्थान के अजमेर में निजी स्कूलों में स्वतंत्रता सेनानी बाल गंगाधर तिलक को आतंक का जनक बताने का मामला समने आया है। मामला सामने आया तो प्रकाशक ने गलती मानते हुए इसे अनुवाद के दौरान हुई गलती माना। बता दें कि 8वीं कक्षा की इस किताब में बाल गंगाधर तिलक को फादर ऑफ टेरेरिज्म कहा गया है। स्वतंत्रता सेनानी बाल गंगाधर तिलक के बारे में लिखा गया है कि उन्होंने राष्ट्रीय आंदोलन का रास्ता दिखाया यही कारण है कि उन्हें फादर ऑफ टेरेरिज्म कहा जाता है। इस स्कूल को राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से मान्यता प्राप्त है।

मथुरा के एक प्रकाशक द्वारा प्रकाशित इस किताब के 267वें पृष्ठ पर छपी इस गलती की वजह से अब विवाद बढ़ता जा रहा है। क्योंकि राजस्थान राज्य पाठ्यक्रम बोर्ड किताबें हिन्दी में प्रकाशित करता है, यही कारण है कि बोर्ड से मान्यता प्राप्त अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों के लिए मथुरा के एक प्रकाशक द्वारा प्रकाशित संदर्भ पुस्तक को इस्तेमाल में लाया जाता है।

प्रकाशक द्वारा की गई इस गलती की कड़ी निंदा की जा रही है। निजी स्कूल संस्था के निदेशक कैलाश शर्मा ने कहा, तिलक को ‘आतंकवाद का पितामह’ बताने की कड़ी निंदा की जानी चाहिए। ऐसे मुद्दों पर लिखने से पहले इतिहासकारों की राय जरुरी है। इन विषयों का प्रकाशन करने से पहले आपको पूरा ज्ञान होना जरुरी है।

 

वेब डेस्क IBC24