बैंकों में अवकाश और कामकाज ठप रहने की सोशल मीडिया की खबर अफवाह, जानिए सच्चाई | Bank Holiday :

बैंकों में अवकाश और कामकाज ठप रहने की सोशल मीडिया की खबर अफवाह, जानिए सच्चाई

बैंकों में अवकाश और कामकाज ठप रहने की सोशल मीडिया की खबर अफवाह, जानिए सच्चाई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : August 31, 2018/4:59 am IST

नई दिल्ली। बैंकों में अवकाश और हड़ताल को लेकर सोशल मीडिया साइटों फेसबुक और व्हाट्सएप पर खबर चल रही है कि दो सितंबर से अगले 6 दिनों तक बैंकों में कामकाज बंद रहेगा। इन संदेशों में कहा जा रहा है कि बैंकों के बंद होने से एटीएम में कैश की किल्लत हो सकती है, इसलिए पहले ही कामकाज निपटा लें और कैश निकाल लें। लेकिन यह खबर एक अफवाह है।

ये भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला, एक ही राज्य में ले सकेंगे एससी/एसटी आरक्षण का फायदा

नेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स एसोसिएशन की ओर से इसे अफवाह बताया गया है। सच्चाई यह है कि दो सितंबर को रविवार होने की वजह से सभी बैंक बंद रहेंगे। तीन सितंबर को देश के कुछ राज्यों में जन्माष्टमी के त्योहार पर छुट्टी होने के कारण बैंक बंद रहेंगे। लेकिन दिल्ली जैसे कई प्रदेशों में तीन सितंबर को छुट्टी नहीं है, इसलिए तीन सितंबर को दिल्ली में बैंक बंद नहीं रहेंगे।

ये भी पढ़ें- भाजपा ने किया राहुल गांधी पर पलटवार, पात्रा ने कहा- राफेल पर बैठकर लॉन्च नहीं होगा करियर

इसके आगे चार और पांच सितंबर को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के कुछ कर्मचारी अपनी कुछ मांगों को लेकर सामूहिक अवकाश पर रहेंगे। इस कारण चार और पांच सितंबर को रिजर्व बैंक में कामकाज प्रभावित रह सकता है। लेकिन रिजर्व बैंक में कामकाज प्रभावित होने से अन्य बैंकों पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा और वे सामान्य दिनों की तरह कामकाज करेंगे।

ये भी पढ़ें-लोकसभा चुनाव 2019,भाजपा ने बिहार में सीट बंटवारे के लिए तैयार किया फॉर्मूला,जानिए किसे कितनी सीटें

छह और सात सितंबर को भी बैंकों में पूरी तरह सामान्य तरीके से कामकाज होगा। हालांकि इसके अगले दो दिन यानी आठ और नौ सितंबर को शनिवार और रविवार होने की वजह से बैंक सामान्य नियमों के अनुसार बंद रहेंगे।

 

वेब डेस्क IBC24