महान बास्केटबॉल खिलाड़ी कोबी ब्रायंट और उनकी बेटी सहित 9 लोगों की हेलिकॉप्टर हादसे में मौत, राष्ट्रपति ट्रंप ने जताया शोक | Basketball legend Kobe Bryant killed in helicopter crash

महान बास्केटबॉल खिलाड़ी कोबी ब्रायंट और उनकी बेटी सहित 9 लोगों की हेलिकॉप्टर हादसे में मौत, राष्ट्रपति ट्रंप ने जताया शोक

महान बास्केटबॉल खिलाड़ी कोबी ब्रायंट और उनकी बेटी सहित 9 लोगों की हेलिकॉप्टर हादसे में मौत, राष्ट्रपति ट्रंप ने जताया शोक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : January 27, 2020/4:01 am IST

कैलिफोर्निया: अमेरिका के कैलिफोर्निया से दर्दनाक विमान हादसे की खबर सामने आई है। हादसे में दिग्गज बास्केटबॉल खिलाड़ी रहे कोबी ब्रायंट और उनकी 13 साल की बेटी सहित 9 लोगों की मौत हो गई है। बता दें कोबी ब्रायंट की गिनती बास्केटबॉल की दुनिया के महानतम खिलाड़ियों में होती थी। बताया जा रहा है कि हादसा घना कोहरा के चलते हुआ है। लो विजिबिलिटी के चलते विमान चालक ने नियंत्रण खो दिया था, जिसके बाद हेलिकॉप्टर संतुलन खोकर नीचे गिर गया। इस हादसे से पूरा खेल जगत और अमेरिका शोक में है।

Read More: सांस्कृतिक संध्या कार्यक्रम में शामिल हुए सीएम भूपेश बघेल, पद्मश्री संगीतज्ञ मदन सिंह चैहान ‘गुरुजी’ का किया सम्मान

मिली जानकारी के अनुसार हादसा अमेरिकी समयानुसार सुबह 10 बजे हुई है। बताया गया कि घने को​हरे के चलते हेलीकॉप्टर के पायलट ने अपना नियंत्रण खो दिया था, जिसके बाद कैलाबसास में ब्रायन के हेलिकॉप्टर संतुलन खोकर नीचे गिर गया और धमाके के साथ तबाह हो गया। इसमें हेलिकॉप्टर में सवार सभी लोगों की मौत हो गई।

Read More: दो बाइकों में जबर्दस्त भिड़ंत, चार युवकों की मौके पर ही मौत

जानिए कौन थे कोबी ब्रायन?
दुनिया के महान बॉस्केटबॉल प्लेयर में गिने जाने वाले कोबी ब्रायंट ने अपने करियर के 20 साल लॉस एंजेलिस लेकर्स टीम के साथ बिताएं। अपने 20 साल के करियर में ब्रायंट ने अपनी टीम को 5 बार चैम्पियन बनाया। वे खुद वे खुद 2008 में एनबीए के मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर (एमवीपी) रहे। इसके अलावा दो बार फाइनल्स में एमवीपी चुने गए। इतना ही नहीं कोबी ब्रायंट अमेरिकी टीम को दो बार ओलं​पिक में भी विजेता बनाया था। गौर करें तो ब्रायंट के करियर का सबसे यादगार लम्हा वो था जब साल 2006 में टोरंटो रैप्टर्स के खिलाफ उन्होंने लॉस एंजेलिस लेकर्स की ओर खेलते हुए 81 पॉइंट्स स्कोर किए थे। बता दें कि साल 2016 में कोबी ब्रायन ने प्रोफेशनल करियर को अलविदा कह दिया था और वे अब एक कोच के तौर पर काम कर रहे थे।

Read More: बगदाद में अमेरिकी दूतवास के पास फिर दागे गए 5 रॉकेट, दोनों देशों के बीच बढ़ सकता है तनाव

The mamba academy getting news of Kobe. This is soul crushing. Love your loved ones.pic.twitter.com/FBQ3ar7HU2

— Randi Mayem Singer (@rmayemsinger) January 26, 2020

2018 में ब्रायन की फिल्म ‘डियर बॉस्केटबॉल’ को बेस्ट शॉर्ट एनिमेटेड फिल्म का ऑस्कर अवॉर्ड मिला था। यह फिल्म उन्होंने 2015 में बॉस्केटबॉल के प्रति अपने प्यार को दर्शाते हुए लिखी थी। ब्रायन और उनकी पत्नी वनेसा की तीन बेटियां हैं- नतालिया, बियांका और केप्री।

Read More: सिटी बस की चपेट में आकर युवक की मौत, आक्राशित लोगों ने किया जमकर हंगामा, किया पथराव

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोबी ब्रायंट के निधन पर शोक व्यक्त किया है। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि दुनिया के महानतम बास्केटबॉल खिलाड़ी होने के बाद भी वे अपने जीवन की शुरुआत कर रहे थे। वे अपने परिवार से बेहद प्यार करते थे। वह भविष्य के लिए आशावान थे। उनकी बेटी गियाना की मौत इस घटना को और ज्यादा दुखद बना देती है।

 

Read More: नक्सलियों ने मालगाड़ी को लूटा, लोको पायलट से वॉकीटॉकी, टॉर्च और मोबाइल लूटकर हुए फरार

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी इस घटना पर शोक व्यक्त किया है। ओबामा ने कहा कि कोबी ब्रेयांट महान थे। वे अपनी ज़िंदगी की दूसरी पारी की शुरुआत कर रहे थे। एक अभिभावक के तौर पर गियाना की भी मौत हमारे लिए भी दिल तोड़ने वाली है। इस दुख की घड़ी में मैं अपनी संवेदनाएं उनकी पत्नी के प्रति ज्ञापित करता हूं। इस दिन की किसी ने परिकल्पना नहीं की होगी।

Read More: नशे में धुत बाइक सवारों का बाघ से हुआ सामना, सोशल मीडिया में वायरल हुआ वीडियो

वर्ल्ड नंबर-1 स्पेन के टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने कहा कि इस सुबह मेरे दिन की शुरूआत दर्दनाक खबर पढ़कर हुई। कोबी दुनिया के महानतम खिलाड़ियों में से एक थे। कोबी ब्रायंट की बेटी गियाना और अन्य यात्रियों की भी मौत हो गई है। मेरी सद्भावना उनकी पत्नी और परिवार के साथ है। मैं शॉक्ड हूं।

Read More: बुराड़ी को फिर भुना पाएगी ‘आप’ या बीजेपी-कांग्रेस के आएगी हाथ, क्या हैं विधानसभा के अहम मुद्दे… जानिए