सोना खरीदने वाले हो जाएं सावधान ! नोटबंदी जैसे निर्णय की तैयारी में है मोदी सरकार | Be careful to buy gold! Modi government is preparing for decision like demonetisation

सोना खरीदने वाले हो जाएं सावधान ! नोटबंदी जैसे निर्णय की तैयारी में है मोदी सरकार

सोना खरीदने वाले हो जाएं सावधान ! नोटबंदी जैसे निर्णय की तैयारी में है मोदी सरकार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : October 30, 2019/9:27 am IST

नई दिल्ली। मोदी सरकार फिर से एक बड़ा कदम उठाने की तैयारी में है। कालेधन को सामने लाने और टैक्स चोरी को रोकने के लिए नोटबंदी जैसा बड़ा निर्णय लेने की तैयारी पूरी हो चुकी है। सरकार कालेधन पर लगाम कसने के लिए लोगों से उनके पास मौजूद सोने का हिसाब मांग सकती है। काला धन से सोना खरीदने वालों पर लगाम लगाने के सरकार खास स्कीम लाने की तैयारी में है।

यह भी पढ़ें —छत्तीसगढ़ के कांग्रेस नेता दिल्ली में देेंगे धरना, जाएंगे पीएम निवास का घेराव करने

सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार, इनकम टैक्स की एमनेस्टी स्कीम के तर्ज पर सोने के लिए एमनेस्टी स्कीम ला सकती है। इसके तहत एक तय मात्रा से ज्यादा बगैर रसीद वाले सोने की जानकारी सरकार को देनी होगी। साथ ही सोने की कीमत का खुलासा भी करना होगा।

यह भी पढ़ें — राज्य सरकार का बड़ा फैसला, राइट टू रिकाल खत्म, कैबिनेट मंत्री ने दी जानकारी

इस स्कीम के तहत सोने की कीमत तय करने के लिए वैल्युएशन सेंटर से सर्टिफिकेट लेना होगा। बगैर रसीद वाले जितने सोने का खुलासा करेंगे उस पर एक तय मात्रा में टैक्स देना होगा। ये स्कीम एक खास समय सीमा के लिए ही खोली जाएगी। स्कीम खत्म होने के बाद तय मात्रा से ज्यादा सोना पाए जाने पर भारी जुर्माना लगेगा।

यह भी पढ़ें — कैबिनेट मंत्री ने नाले में उतरकर की सफाई, कीचड़ निकालकर सफाई कर्मियों को चेताया, देखिए वीडियो

कहा जा रहा है कि वित्त मंत्रालय के इकोनॉमिक अफेयर्स विभाग और राजस्व विभाग ने मिलकर इस स्कीम का मसौदा तैयार किया है। वित्त मंत्रालय ने अपना प्रस्ताव कैबिनेट के पास भेजा है। जल्द कैबिनेट से इसको मंजूरी मिल सकती है। सोना एक ऐसी कीमती धातु है, जिसे खरीदने और बेचने समय हमें टैक्स चुकाना पड़ता है। सोना खरीदने के 36 माह के भीतर आप इसे बेचते हैं तो आप पर शॉर्ट टर्म कैपिटल गैन टैक्स लगता है, वहीं 36 माह बाद इसे बेचने पर लांग टर्म कैपिटल गैन टैक्स देना होता है।

<iframe width=”980″ height=”551″ src=”https://www.youtube.com/embed/cfjBtLuBGwA” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers