बेल्जियम ने जीता पुरुष हॉकी विश्व कप का खिताब, आर्थन वेन डोरेन बने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी | Belgium wins mens hockey World Cup title

बेल्जियम ने जीता पुरुष हॉकी विश्व कप का खिताब, आर्थन वेन डोरेन बने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

बेल्जियम ने जीता पुरुष हॉकी विश्व कप का खिताब, आर्थन वेन डोरेन बने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : December 17, 2018/7:53 am IST

भुवनेश्वर। बेल्जियम ने पेनल्टी शूटआउट तक पहुंचे बेहद रोमांचक मुकाबले में नीदरलैंड को 3-2 (0-0) से हराकर पहली बार पुरुष हॉकी विश्व कप का खिताब अपने नाम कर लिया है। इससे पहले बेल्जियम ने इंग्लैंड को एकतरफा मुकाबले में 6 –0 से हराकर पहली बार हाकी विश्व कप के फाइनल में प्रवेश किया था। वहीं नीदरलैंड ने आस्ट्रेलिया को पेनाल्टी शूट आउट में 4-3 से हरा कर फाइनल का टिकट हासिल किया था।

कलिंगा स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में दमदार प्रदर्शन करने वाले बेल्जियम के डिफेंडर वेन डोरेन टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रहे। वेन डोरेन के अलावा बेल्जियम के ही एलेक्जेंडर हेंड्रिक्स और ऑस्ट्रेलिया के प्रतिभाशाली खिलाड़ी ब्लेक गवर्स को प्रतियोगिता में सबसे अधिक गोल करने के लिए पुरस्कार दिया गया। दोनों खिलाडिय़ों ने टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करते हुए सात-सात गोल दागे।

यह भी पढ़ें : गहलोत ने ली सीएम पद की शपथ, छत्तीसगढ़ में बारिश के कारण कार्यक्रम स्थल बदलने पर विचार 

फाइनल मुकाबले में हार का सामना करने वाली नीदरलैंड्स के पिर्मिन ब्लाक को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर चुना गया। वहीं उनके हमवतन थिज वेन डैम को सर्वश्रेष्ठ जूनियर खिलाड़ी के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। टूर्नामेंट में सबसे अधिक गोल करने वाली टीम का पुरस्कार तीन बार की चैम्पियन आस्ट्रेलिया को दिया गया। जबकि फेयर प्ले अवॉर्ड स्पेन की टीम को मिला।