भारत में घूमने के बेस्ट टूरिस्ट प्लेस | Best Tourist Place In India:

भारत में घूमने के बेस्ट टूरिस्ट प्लेस

भारत में घूमने के बेस्ट टूरिस्ट प्लेस

:   Modified Date:  November 28, 2022 / 10:41 PM IST, Published Date : September 28, 2018/1:47 pm IST

ठण्ड के मौसम में घूमने का कुछ खास मजा है। आम तौर पर हर भारतीय इस मौसम में अपने परिवार के साथ घूमने का प्लान बनाता है। इसलिए जरुरी है हम पहले से ही बेस्ट प्लेस का चुनाव कर ले।  आप भी कहीं घूमने का मन बना रहे हैं तो भारत के ये 5 जगहें आपके ट्रिप को खास बना सकती हैं। 

कच्छ का रन 

यहां पर आपको दूर-दूर तक नमक के मैदान नजर आएंगे। रात के समय इस जगह का नजारा बेहद शानदार और रोमांटिक होता है। नवंबर महीने में यहां बहुत बड़े महोत्सव का भी आयोजन किया जाता है। 

 दार्जिलिंग

इस जगह को पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है। चाय के बगान, रॉक गार्डेन,टॉय ट्रेन की सवारी और बर्फ की चादर में लिपटा कंचनजंगा पर्वत आपके ट्रिप को और भी शानदार हो जाता है। 

जीरो

जीरो नाम की जगह पर अपा तानी कबीले के लोग रहते हैं। अरुणाचल प्रदेश का जीरो गांव हरे धान और पेड़-पौधों से ढंके पर्वतों के बीच बसा है। 

 

वर्कला बीच

दक्षिणी केरल में वर्कला बीच पर आप सन बाथिंग और स्विमिंग का मजा ले सकते हैं। इसके अलावा वाटर स्पोर्ट्स और स्पा के लिए भी यह जगह बैस्ट है। 

जोधपुर

अक्टूबर से नवंबर तक का समय जोधपुर घूमने के लिए बैस्ट है। इस समय न तो सूरज की तपिश होती है और न ही ज्यादा सर्दी। डेजर्ट सफारी,ऐतिहासिक इमारतों की सैर और अक्टूबर में होने वाला इंटरनेशनल फोक फेस्टिवल दुनियाभर में मशहूर है। 

वेब डेस्क IBC24