छत्तीसगढ़ में आईटी, बायोे फ्यूल, टेक्सटाइल, आयुर्वेद और सर्विस इंडस्ट्री में निवेश की बेहतर संभावनाएं- सीएम बघेल | Better investment opportunities in IT, bio fuel, textile, Ayurveda and service industry in Chhattisgarh - CM Baghel

छत्तीसगढ़ में आईटी, बायोे फ्यूल, टेक्सटाइल, आयुर्वेद और सर्विस इंडस्ट्री में निवेश की बेहतर संभावनाएं- सीएम बघेल

छत्तीसगढ़ में आईटी, बायोे फ्यूल, टेक्सटाइल, आयुर्वेद और सर्विस इंडस्ट्री में निवेश की बेहतर संभावनाएं- सीएम बघेल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : February 19, 2020/6:26 am IST

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अमेरिका प्रवास के दौरान न्यूयॉर्क में कांसुलेट जनरल ऑफ इंडिया में यूएस इण्डिया स्ट्रेटिजिक पार्टनरशिप फोरम के साथ एक बिजनेस मीटिंग में शामिल हुए। मुख्यमंत्री बघेल ने अपने उद्बोधन में कहा कि छत्तीसगढ़ में आईटी, इलेक्ट्रानिक्स, बायोे फ्यूल, टेक्सटाईल, फार्मा, आयुवेद और सर्विस इंडस्ट्री में निवेश की बेहतर संभावनाएं मौजूद है। उन्होंने राज्य सरकार की नई औद्योगिक नीति के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। कांसुलेट जनरल संदीप चक्रबर्ती ने मीटिंग की औपचारिक शुरूआत की।

पढ़ें- गृहमंत्री की दो टूक, छत्तीसगढ़ में नहीं होगा NPR

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने उद्बोधन में छत्तीसगढ़ और राज्य सरकार के नवाचारों और विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी । उन्होंने छत्तीसगढ़ में औद्योगिक निवेश की संभावनाओं पर विस्तार से जानकारी देते हुए इन सेक्टरों में निवेश हेतु उपस्थित निवेशकों को आमंत्रित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़, उड़ीसा और झारखंड तीन ऐसे राज्य हैं जहां लोहा, कोयला और बाक्साइट है। हमारे छत्तीसगढ़ में हीरा भी है लेकिन उसकी खुदाई अभी शुरू नहीं हुई है।

पढ़ें- राज्यसभा सांसद सरोज पांडेय ने दिल्ली में केजरीवाल की विजय को बताया .

बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में खनिज संसाधन पर्याप्त मात्रा में है। हमारे यहां कोर सेक्टर में बहुत से उद्योग हैं। यहां पहले साढे 4 हजार मेगावाट विद्युत का उत्पादन होता था जो बढ़कर 22 हजार मेगावाट हो चुका है। यहां से गोवा, तेलंगाना, दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट सहित अनेक राज्यों को बिजली की आपूर्ति की जाती है।

पढ़ें- 25 लोगों ने कलेक्टर से मांगी आत्मदाह की अनुमति, अंतरजातीय विवाह करन…

उन्होंनेे कहा कि हमारे यहां सीमेंट प्लांट बहुत हैं। कोरबा जहां कोल ब्लाक भी है। यह जिला अकेले दस हजार मेगावाट विद्युत का उत्पादन करता है। यहां एल्युमिनियम प्लांट भी है। बघेल ने राज्य की भौगोलिक, प्राकृतिक संसाधनों, सामाजिक-आर्थिक और सांस्कृतिक विशेषताओं की विस्तार से जानकारी देते हुए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी दी।

पढ़ें- 3 एलआईसी विकास अधिकारियों को 3 साल की जेल, 2 लाख के मृत्यु दावे को

इस मौके पर छत्तीसगढ़ राज्य पर बनी फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया। मुख्यमंत्री के सचिव गौरव द्विवेदी द्वारा निवेश के दृटिकोण से एक प्रस्तुतिकरण दिया गया। इस अवसर पर मख्यमंत्री से साथ गए मुख्य सचिव आर पी मंडल, अतिरिक्त मुख्य सचिव सुब्रत साहू, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव गौरव द्विवेदी, मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा, एम डी सीएसआईडीसी सहित अन्य अधिकारी शामिल थे।

 
Flowers