कैदी भाईयों के माथे पर बहनों ने सजाय तिलक, उदास चेहरे पर छाई प्यार की मुस्कान | Bhai dooj celebration in gwalior central jail

कैदी भाईयों के माथे पर बहनों ने सजाय तिलक, उदास चेहरे पर छाई प्यार की मुस्कान

कैदी भाईयों के माथे पर बहनों ने सजाय तिलक, उदास चेहरे पर छाई प्यार की मुस्कान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : October 29, 2019/6:25 am IST

ग्वालियर। परंपराओं से सम्रद्ध हमारे देश में आज भी त्यौहार पर लोग दिल खोल कर खुशियां मनाते हैं। भले ही उनके दिल के अन्दर लाख दुःख छिपे हो, अपने दिल का हाल छिपाते ऐसी ही बहनों ने भाई दूज के दिन ग्वालियर की सेन्ट्रल जेल पहुंचकर अपने भाई के माथे पर तिलक लगाया और उसकी लम्बी उम्र की कामना की।

Read More News: इंदौर में दर्दनाक हादसा: दो कारों में हुई भीषण टक्कर, 6 लोगों की मौत, 6 की हालत गंभीर

दरअसल आम दिनों में शांत दिखने वाली ग्वालियर की सेन्ट्रल जेल के बाहर और अन्दर दोनों जगह मंगलवार को भीड़ भाड़ भरा माहौल था। हजारों की संख्या में महिलाएं, बच्चे और पुरुष जेल के अन्दर बंद अपने परिजन से मिलने को आतुर थे।

Read More News:बड़ी खबर : सड़क हादसे में अनियंत्रित ट्राले ने 4 कारों को मारी टक्क…

दिवाली के बाद से ही इस दिन का इंतज़ार कर रही बहनों को इस बात की उत्सुकता थी कि कब वो अपने भाई से मिलेंगी और उसके माथे पर तिलक करेंगी। उधर अपने किए की सजा भुगत रहे भाई भी अपनी बहन के इंतज़ार में थे। बहन की शक्ल दिखते ही उनके उदास चेहरे पर ख़ुशी आ गई और उन्होंने तिलक लगवाकर, बहन के पैर छूकर उससे लिया। वही सेंट्रल जेल प्रशासन ने भाई दूज के मौके पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करवा रखें थे।

Read More News:राज्यसभा सांसद सरोज पांडेय ने कहा ‘मुख्यमंत्री अगर प्रधानमंत्री को …

जेल प्रशासन के मुताबिक भाई दूज के मौके पर लगभग 10,000 से ज्यादा बहने अपने भाईयों से मिलने के लिए आयी हूं। बहरहाल साल में दो बार पड़ने वाली भाई दूज और रक्षा बंधन के मौके पर जेल प्रशासन ग्वालियर सेन्ट्रल जेल में ये प्रबंध करता है। जिसमें हजारों बहनें अपने भाई से मिलकर अपनी परंपरा का निर्वाह करती है। साथ ही परिजन इस दिन सजा भुगत रहे अपने परिजन से आराम से मिलते है।