सोनाखान माइनिंग लीज की होगी समीक्षा, भूपेश ने कहा- अमर शहीद की माटी की खुदाई का निर्णय किन परिस्थियों में | Bhupesh said In what situations decision of digging of the land of martyr

सोनाखान माइनिंग लीज की होगी समीक्षा, भूपेश ने कहा- अमर शहीद की माटी की खुदाई का निर्णय किन परिस्थियों में

सोनाखान माइनिंग लीज की होगी समीक्षा, भूपेश ने कहा- अमर शहीद की माटी की खुदाई का निर्णय किन परिस्थियों में

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : January 19, 2019/3:26 pm IST

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोनाखान में माइनिंग लीज की समीक्षा के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने यह निर्देश खनिज विभाग की समीक्षा के दौरान दिए। उन्होंने कहा कि सीएम बघेल ने कहा कि सन् 1857 के अमर शहीद वीर नारायण सिंह की स्मृतियां हमारी अनमोल धरोहर हैं।  

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी जन्म और कर्म भूमि पर खनन की अनुमति देना चिंताजनक था, इसलिए इस बात की समीक्षा की जाएगी कि किन परिस्थितियों में अमर शहीद की माटी की खुदाई का निर्णय लिया गया। खनिज विभाग की समीक्षा बैठक में सीएम भूपेश बघेल ने जिला खनिज न्यास संस्थान की कार्यप्रणाली पर नाराजगी जाहिर की।

यह भी पढ़ें : प्रेम में असफल युवक ने इंस्टाग्राम पर Live आत्महत्या को दिया अंजाम 

इस दौरान उन्होंने इस बात पर चिंता जताई कि खनन प्रभावित क्षेत्रों व लोगों का ध्यान रखे बिना बड़े पैमाने पर राशि खर्च की गई। इसमें से अधोसंरचना के नाम पर गैर जरूरी निर्माण कार्यों पर 4553 करोड़ रुपए के कार्य स्वीकृत हुए थे और 2520 करोड़ खर्च किए गये। इस राशि का भारी दुरूपयोग अनावश्यक व अनुपयोगी निर्माण कार्यों में किया गया था। बघेल ने ऐसे स्वीकृत लेकिन शुरू नहीं हुए  निर्माण कार्य तत्काल प्रभाव से बंद करने और निर्मित कार्यों की भी जांच कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस राशि का उपयोग शिक्षा, स्वास्थ्य, जीवन स्तर, आजीविका के लिए किया जाना चाहिए जो इसका मूल उद्देश्य है।

बता दें कि वर्ष 2015 में सोनाखान के कुछ इलाकों में सोना होने की पुष्टि हुई थी। जिसके बाद उसी साल इसके खनन सर्वेक्षण के लिए टेंडर निकाला गया था। फरवरी 2016 में हुए ई-ऑक्शन में सोनाखान के बाघमारा गोल्ड माइंस को मेसर्स वेदांता लिमिटेड ने हासिल किया था। यह जगह रायपुर से करीब 130 किलोमीटर दूर है।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/2ylc2jDX3JY” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>