अब स्कूलों में अनुपस्थित शिक्षकों पर होगी बड़ी कार्रवाई, दिए गए ये बड़े निर्देश | Big action will be taken against absent teachers in schools, these big instructions given

अब स्कूलों में अनुपस्थित शिक्षकों पर होगी बड़ी कार्रवाई, दिए गए ये बड़े निर्देश

अब स्कूलों में अनुपस्थित शिक्षकों पर होगी बड़ी कार्रवाई, दिए गए ये बड़े निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : August 23, 2019/12:45 am IST

भोपाल। प्रदेश की सरकारी स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति को लेकर मुख्य सचिव एसआर मोहन्ती ने विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं। स्कूलों में अनुपस्थित रहने वाले या अपनी जिम्मेदारी के प्रति लापरवाही करने वाले शिक्षकों पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

ये भी पढ़ें: क्या ऐसे दूर होगा कुपोषण? स्वादिष्ट भोजन के नाम पर स्कूली बच्चों को खिलाया जा 

मुख्य सचिव ने कहा है कि, प्रत्येक स्कूलों में 5 से 10 प्रतिशत छात्रों की कॉपियां प्रधानाध्यापक द्वारा चेक करने की व्यवस्था को शत-प्रतिशत लागू किया जाए। और जिले की जिन स्कूलों की दक्षता स्तर 90 प्रतिशत से अधिक है, उनकी उपलब्धियों का जिला स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाए।

ये भी पढ़ें: सीएम भूपेश बघेल बोले- कुपोषण दूर करने स्वादिष्ट चना वितरण योजना का होगा शुभारंभ, बस्तर के 

बता दे कि एक परिसर एक शाला के अन्तर्गत 35113 स्कूलों का व्यवस्थापन 16076 परिसरों में किया गया। इससे अधिक विद्यार्थियों को बेहतर अधोसंरचना व प्रबंधन का लाभ प्राप्त हुआ। प्रदेश की 99 प्रतिशत शालाओं में एक ही दिन पालक-शिक्षक संघ की बैठकें आयोजित की गई, जिनमें 34 लाख पालकों की उपस्थिति रही। विद्यार्थियों में आत्म-विश्वास, तार्किक सोच विकसित करने के लिए क्रियान्वित उमंग लाईफ स्किल एजुकेशन में 1874 शालाओं के 5 लाख 62 हजार छात्रों को शामिल किया गया।

 
Flowers