बिहार चुनाव के लिए कांग्रेस का बड़ा ऐलान, मुफ्त बिजली और कर्ज माफ करने का वादा, बेरोजगारों को भत्ता तो छात्राओं को स्कूटी देने का ऐलान | Big announcement of Congress for Bihar elections Free electricity - promise to forgive debt Unemployment allowance Announcement to give scooty to girls

बिहार चुनाव के लिए कांग्रेस का बड़ा ऐलान, मुफ्त बिजली और कर्ज माफ करने का वादा, बेरोजगारों को भत्ता तो छात्राओं को स्कूटी देने का ऐलान

बिहार चुनाव के लिए कांग्रेस का बड़ा ऐलान, मुफ्त बिजली और कर्ज माफ करने का वादा, बेरोजगारों को भत्ता तो छात्राओं को स्कूटी देने का ऐलान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : October 21, 2020/7:19 am IST

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव में सबसे पीछे चल रही कांग्रेस ने जनता से लोकलुभावन वायदे किए हैं। कांग्रेस ने ऐलान किया है कि उनकी सरकार आने पर मुफ्त बिजली और कर्ज माफ करने का वादा किया है। कांग्रेस ने पटना में जारी घोषणा पत्र को बिहार बदलाव पत्र नाम दिया है।

बिहार उपचुनाव के पहले बड़ा ऐलान करते हुए कांग्रेस नेता शक्ति सिंह गोहिल ने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। कांग्रेस नेता ने कहा कि सरकार आने पर बिजली बिल भी माफ किया जाएगा। इसके अलावा किसानों को फसल का सही मूल्य दिलाने के लिए काम करेगी। उन्होंने कहा कि पंजाब की तर्ज पर केंद्र के कानून को खारिज किया जाएगा। किसान अगर ट्रैक्टर खरीदते हैं तो उसका रजिस्ट्रेशन मुफ्त किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- MP की सत्ता का संग्राम, कौन बनेगा नेपानगर का नायक ?

वहीं कांग्रेस नेता राजबब्बर ने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर बेरोजगारों को हर महीने 1500 रु दिए जाएंगे। राज बब्बर ने कहा कि कि नई सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में 10 लाख नौकरी देने का फैसला लिया जाएगा। राजबब्बर ने कहा कि बीजेपी-जेडीयू सरकार ने युवाओं के साथ छल किया है और युवा उसका जवाब देंगे। राज बब्बर ने कहा कि नई सरकार रोजगार के लिए सर्वे करवाएगी और कैंप लगाकर रोजगार दिया जाएगा.

बिहार चुनाव के लिए बड़ा ऐलान करते हुए कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि विधवा महिलाओं को ₹1000 का पेंशन दी जाएगी। लड़कियों को केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा दी जाएगी। वहीं अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में मेडल लाने वाले को सीधे नौकरी की जाएगी.

ये भी पढ़ें- उपचुनाव में बिगड़ेंगे समीकरणों का खेल, नतीजों को निर्दलीय उम्मीदवार देंगे चुनौती !

बिहार में पलायन को बड़ा मुद्दा बताते हुए कांग्रेस नेता तारिक अनवर ने कहा कि आज शिक्षा के लिए बिहार के छात्र बाहर जाने को मजबूर हैं. मुख्यमंत्री ने हाथ जोड़कर पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय बनाने का अनुरोध किया लेकिन पीएम मोदी ने नहीं सुनी. ये मुख्यमंत्री की हैसियत है प्रधानमंत्री के सामने,उन्होंने कहा कि बारहवीं कक्षा में 90% से ज्यादा नंबर लाने वाली छात्राओं को सरकार को स्कूटी देगी.

पर्यटन के क्षेत्र में कांग्रेस ने कई तीर्थाटन योजना शुरू करने की घोषणा की है। इनमें बिहार देवालय यात्रा योजना, सियाराम तीर्थाटन योजना, सूफी विकास योजना, बौद्ध अध्यात्म योजना, जैन शक्ति केंद्र योजना शामिल है।