Big change in training program, two lakh teachers of state will get training | प्रशिक्षण कार्यक्रम में बड़ा बदलाव, प्रदेश के दो लाख शिक्षकों को मिलेगा प्रशिक्षण

प्रशिक्षण कार्यक्रम में बड़ा बदलाव, प्रदेश के दो लाख शिक्षकों को मिलेगा प्रशिक्षण

 Edited By: Vivek Mishra

Published on 22 Aug 2019 06:48 AM, Updated On 22 Aug 2019 06:36 AM

रायपुर। प्रदेश के सरकारी स्कूलों की शिक्षा गुणवत्ता में सुधार और आधुनिक पढ़ाई करने के लिए दो लाख शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। केन्द्र सरकार ने सभी राज्यों के शासकीय स्कूलों के शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए योजना बनाई है। इसके लिए पोर्टल भी तैयार किया गया है।

ये भी पढ़ें: हाईकोर्ट ने जारी किया सिविल जज परीक्षा के परिणाम, लड़कियों ने मारी बाजी, देखें रिजल्ट

बता दे कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा छत्तीसगढ़ में इस केन्द्र की स्थापना और संचालन के लिए 48 करोड़ रूपए की मंजूरी मिली है। स्कूल से राज्य स्तर तक सीखने के परिणामों की निगरानी करना है। वहीं प्रदेश की शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के तहत एक मूल्यांकन केन्द्र स्थापित किया गया है, जो पाठ्यक्रम सुधार की धुरी बन जाएगा।

ये भी पढ़ें: सीएम भूपेश बघेल के जन्म दिवस पर विशेष, ‘गढ़बो नवा छत्तीसगढ़’ के संकल्प को हम 

मूल्यांकन केन्द्र के लिए आधार को राज्य स्तरीय मूल्यांकन के साथ रखा गया था, जो इस वर्ष सभी विषयों के लिए कक्षा-1 से 8 तक की वार्षिक परीक्षा एक साथ सभी शासकीय स्कूलों में आयोजित की गई। यह पहल देश में अपनी तरह की अनूठी पहल थी। इससे छत्तीसगढ़ सरकार को राज्य में विद्यार्थियों और शिक्षकों में सीखने के स्तर में मदद मिलेगी।

Web Title : Big change in training program, two lakh teachers of state will get training

जरूर देखिये