रेलवे का बड़ा फैसला, 21 सितंबर से 40 क्लोन ट्रेनें चलेंगी, किराया और कब से शुरू होंगी टिकटों की बुकिंग.. जानिए | Big decision of railway

रेलवे का बड़ा फैसला, 21 सितंबर से 40 क्लोन ट्रेनें चलेंगी, किराया और कब से शुरू होंगी टिकटों की बुकिंग.. जानिए

रेलवे का बड़ा फैसला, 21 सितंबर से 40 क्लोन ट्रेनें चलेंगी, किराया और कब से शुरू होंगी टिकटों की बुकिंग.. जानिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : September 16, 2020/5:53 am IST

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बीच एक बार फिर से रेल सेवा बहाल की जा रही है। रेलवे 21 सितंबर से 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनें चलाएगी। इनमें से अधिकांश बिहार जाने वाली और वहां से वापस आने वाली हैं। रेलवे ने कुछ खास रेल मार्गो के लिए 40 और ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। इसमें से 19 जोड़ी स्पेशल क्लोन ट्रेनें होंगी, जबकि एक जोड़ी जन शताब्दी ट्रेनें चलाई जाएंगी। इन ट्रेनों का संचालन आगामी सोमवार यानी 21 सितंबर से शुरू होगा।

पढ़ें- आयुष्मान कार्डधारकों के लिए 20% बेड आरक्षित, 24 अस्… 

ट्रेनें चलाने की सर्वाधिक मांग उन्हीं क्षेत्रों से आ रही है जहां से प्रवासी कामगार अपने रोजगार के लिए औद्योगिक शहरों की ओर लौटना चाहते हैं। इनमें बिहार, उत्तर प्रदेश, गुजरात, पंजाब, महाराष्ट्र, दिल्ली और दक्षिण के राज्य शामिल हैं, जिनके बीच क्लोन ट्रेनों का संचालन शुरू किया जा रहा है। रेलवे के मुताबिक इन सभी ट्रेनों में वही किराया वसूला जाएगा जो इनकी मूल ट्रेनों में लिया जाता रहा है। लखनऊ और दिल्ली के बीच जनशताब्दी ट्रेन चलेगी। इन सभी ट्रेनों में एडवांस रिजर्वेशन और टिकटों की बुकिंग इनका संचालन शुरू होने के 10 दिन पहले ही शुरू होगी।

पढ़ें- किराए के मकान की पुताई से लेकर नल की टोटी तक कौन बद…

उत्तर रेलवे के तहत 10 ट्रेनों को चलाएगा जो दिल्ली और बिहार के बीच चलेंगी। इसमें पश्चिम बंगाल से दिल्ली, पंजाब से पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश से दिल्ली के बीच ट्रेनों का संचालन होगा। दक्षिण मध्य रेलवे के तहत दानापुर (बिहार) से सिकंदराबाद के बीच दो ट्रेनें चलेंगी। दक्षिण पश्चिम रेलवे गोवा और दिल्ली, कर्नाटक-बिहार और कर्नाटक-दिल्ली के बीच 6 ट्रेनें चलाएगा। पश्चिम रेलवे बिहार, गुजरात, दिल्ली, मुंबई, पंजाब के बीच 10 ट्रेनें चलाएगा।

पढ़ें- कोरोना मरीजों के घर स्टीकर लगाना अनिवार्य, स्टीकर से छेड़छाड़ करने पर होगी कार्रवाई

प्रस्तावित क्लोन ट्रेनें बिहार के सहरसा, राजगीर, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, राजेंद्र नगर व कटिहार से दिल्ली के लिए चलेंगी जबकि बिहार के पटना से अहमदाबाद, छपरा से सूरत, दरभंगा से अहमदाबाद, दानापुर से सिकंदराबाद व बेंगलुर के लिए चलाई जाएंगी।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ के इन क्षेत्रों में 17 से 23 सितंबर तक रह…

इसी तरह उत्तर प्रदेश के बनारस, बलिया व लखनऊ से दिल्ली के बीच कई ट्रेनें चलेंगी जो बीच के स्टेशनों से होते हुए चलेंगी जबकि अमृतसर से जयनगर, जलपाईगु़डी और बांद्रा के बीच क्लोन ट्रेनें चलाई जाएंगी। पूर्व मध्य रेलवे के तहत बिहार और दिल्ली के बीच 10 ट्रेनें संचालित होंगी। ये ट्रेनें बिहार के सहरसा, राजेंद्र नगर, राजगीर, दरभंगा और मुजफ्फरपुर में चलेंगी और समाप्त भी वहीं होंगी।