राज्य सरकार का बड़ा फैसला, अब सरकारी कर्मचारियों को सप्ताह में दो दिन मिलेगी छुट्टी 5 दिन करना होगा काम | Big decision of the state government, now government employees will get two days a week and will have to work for 5 days.

राज्य सरकार का बड़ा फैसला, अब सरकारी कर्मचारियों को सप्ताह में दो दिन मिलेगी छुट्टी 5 दिन करना होगा काम

राज्य सरकार का बड़ा फैसला, अब सरकारी कर्मचारियों को सप्ताह में दो दिन मिलेगी छुट्टी 5 दिन करना होगा काम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : February 12, 2020/12:48 pm IST

मुंबई। महाराष्ट्र की उद्धव सरकार ने शासकीय सेवा में लगे कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। राज्य के सरकारी कर्मचारियों को अब हफ्ते में सिर्फ 5 दिन काम करना होगा और उन्हे अब दो दिन का अवकाश मिलेगा। यह फैसला राज्य में 29 फरवरी से लागू होगा। उद्धव कैबिनेट ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। आपातकालीन सेवाओं को इस नए वर्किंग प्रोग्राम से बाहर रखा जाएगा।

ये भी पढ़ें:केंद्रीय कैबिनेट ने दी तीन बड़ी सरकारी जनरल इंश्योरेंस कंपनियों के विलय को मंजूरी, ग्राहकों और कर्मचारियों पर ये होगा असर..देखिए

इस फैसले के बाद अब राज्य सरकार के कर्मचारियों को 45 मिनट अतिरिक्त काम करना होगा। 45 मिनट रोजाना ज्यादा काम करने से प्रत्येक सप्ताह 3.75 अतिरिक्त कार्यघंटे होंगे। महाराष्ट्र कैबिनेट के निर्णय का उद्देश्य कर्मचारियों की प्रोडक्टिविटी और दक्षता बढ़ाना है, इसके अलावा, वर्कप्लेस पर गैरहाजिरी को कम करना है।

ये भी पढ़ें: बहुचर्चित हनीट्रैप मामले में आया नया मोड़, मानव तस्…

राज्य सरकार के राजपत्रित अधिकारियों के संगठन ने उद्धव ठाकरे से हाल ही में मुलाकात करके इस पुरानी मांग को सामने रखा था, वर्तमान वर्किंग पैटर्न के मुताबिक, महाराष्ट्र सरकार अपने कर्मचारियों को माह के दूसरे और चौथे शनिवार को अवकाश प्रदान करती है, राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी इस प्रस्ताव पर विचार करने का आश्वासन दिया था लेकिन आधिकारिक तौर पर इसे लागू नही कर पाए थे।

ये भी पढ़ें: पंचतत्व में विलीन हुई सरगुजा की राजमाता देवेंद्र कु…

 
Flowers