सरकारी कंपनियों के प्राइवेटाइजेशन को लेकर बुलाई बड़ी बैठक, इन संस्थानों पर होगी चर्चा | Big meeting called for privatization of government companies, these institutions will be discussed

सरकारी कंपनियों के प्राइवेटाइजेशन को लेकर बुलाई बड़ी बैठक, इन संस्थानों पर होगी चर्चा

सरकारी कंपनियों के प्राइवेटाइजेशन को लेकर बुलाई बड़ी बैठक, इन संस्थानों पर होगी चर्चा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : March 9, 2021/10:26 am IST

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार ने कई नामी संस्थाओं में विनिमेश करने का फैसला लिया है। विनिमेश को लेकर केंद्र सरकार हर संभव कोशिश कर रही है। इसी बीच खबर आ रही है कि विनिमेश को लेकर दीपम और नीति आयोग की बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में दीपम और नीति आयोग के बड़े अधिकारी मौजूद रहेंगे। बताया जा रहा है कि मीटिंग में नॉन कोर एसेट की पहचान सहित कई अन्य बड़े मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। बता दें कि नॉन कोर एसेट्स में एमटीएनएल, आईएफसीआई, बीएचईएल, स्कूटर्स इंडिया पर खासतौर से विचार किया जाएगा।

Read More: कृषि महाविद्यालय के छात्रों ने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर को खून से लिखा पत्र, बंगले के बाहर की जमकर नारेबाजी, जानिए क्या है मामला?

मिली जानकारी के अनुसार एमटीएनएल की 23,000 करोड़ रुपए एसेट मोनेटाइजेशन होगी। इस कंपनी के ऐसेट्स का एक बड़ा हिस्सा बैंक एसेट है, जिसका सरकार विनिवेश करना चाहती है। वहीं, आईएफसीआई के लिए भी कई प्राइवेट कंपनियों जिसमें थॉमस कुक, टूरिज्म फाइनेंस की कंपनी आदि ने बोली लगाने की रुचि दिखाई है। सरकारी की पूरी कोशिश यह है कि कैसे पीएसयू को जितना ज्यादा हो सके उसकी वैल्यू को मैक्सिमाइज किया जा सके, कैसे इनको बेचा जाए। मकसद यह है कि इससे सरकार और इन कंपनियों दोनों को फायदा हो।

Read More: ‘काश इतनी चिंता आपको पहले होती’, कांग्रेस में वापसी वाले राहुल गांधी के बयान पर सिंधिया का पलटवार

हाल ही में मीडिया से बात करते हुए नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने बताया था कि विनिवेश की प्रक्रिया जोरों पर है। आगामी दिनों में इस संबंध में कई बड़ी बैठकें हो सकती है और कई बड़े फैसले भी लिए जा सकते हैं। उन्होंने यह बताया था मार्च के मध्य तक विनिवेश का एक पूरा स्ट्रक्चर पूरा हो जाएगा, जिसमें 100 पीएसयू में एसेट मोनेटाइजेनश शामिल है।

Read More: शराबबंदी को लेकर लिखे उमा भारती के पत्र पर प्रदेश अध्यक्ष का जवाब, कहा- अकेले से ये बुराई खत्म नहीं होगी..