गलवान घाटी झड़प पर अमेरिकी अखबार का बड़ा खुलासा, भारत-चीन के बीच हुए संघर्ष में मारे गए थे 60 चीनी सैनिक | Big news of US newspaper on Galvan Valley skirmish, 60 Chinese soldiers killed in Indo-China conflict

गलवान घाटी झड़प पर अमेरिकी अखबार का बड़ा खुलासा, भारत-चीन के बीच हुए संघर्ष में मारे गए थे 60 चीनी सैनिक

गलवान घाटी झड़प पर अमेरिकी अखबार का बड़ा खुलासा, भारत-चीन के बीच हुए संघर्ष में मारे गए थे 60 चीनी सैनिक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : September 13, 2020/12:56 pm IST

नईदिल्ली। बीते दिनों लद्दाख के गलवान घाटी में भारत और चीन के बीच हुई झड़प को लेकर अमेरिकी अखबार न्यूजवीक ने बड़ा खुलासा किया है, रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय जवानों के साथ 15 जून को हुई झड़प में 40-45 नहीं बल्कि 60 चीनी सैनिक मारे गए थे, इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि गलवान में हिंसा चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के इशारे पर हुई थी। जिसमें चीनी सेना सफल नहीं हो पाई।

ये भी पढ़ें:25 सितंबर से ​पूरे देश में फिर से लगाया जाएगा लॉकडाउन? जानिए क्या है इस वायरल…

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि चीन अपनी विफलताओं से और ज्यादा आक्रोशित है, इस हार से बौखलाए राष्ट्रपति जिनपिंग अपनी फौज में विरोधियों को बाहर करने और अपने वफादारों को बड़े पदों पर बैठा सकते हैं, जिनपिंग इस हार से भारत के खिलाफ बड़े कदम उठाने के लिए भी उत्तेजित हैं, ऐसे में आने वाले दिनों में सीमा पर तनाव और भी ज्यादा हो सकता है।

ये भी पढ़ें:एक्ट्रेस कंगना रनौत ने महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से …

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि नवंबर 2012 में शी जिनपिंग के चीनी कम्युनिस्ट पार्टी का महासचिव बनने के बाद से बार्डर पर चीनी सैनिकों की आक्रामकता में इजाफा हुआ है। जिनपिंग चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के सेंट्रल मिलिट्री कमीशन के अध्यक्ष और पार्टी महासचिव भी हैं, भारत और चीन में सीमा का निर्धारण नहीं है, चीनी सैनिक घुसपैठ के लिए इसी बात का फायदा उठाते हैं।