रेल यात्रियों को ​बड़ी राहत, अब मोबाइल ऐप से बुक कर सकेंगे जनरल टिकट ...देखिए कैसे? | Big relief to railway passengers, now general tickets will be able to book through mobile app ... see how?

रेल यात्रियों को ​बड़ी राहत, अब मोबाइल ऐप से बुक कर सकेंगे जनरल टिकट …देखिए कैसे?

रेल यात्रियों को ​बड़ी राहत, अब मोबाइल ऐप से बुक कर सकेंगे जनरल टिकट ...देखिए कैसे?

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : February 26, 2021/12:51 pm IST

नईदिल्ली। कोरोनावायरस की वजह से भारतीय रेलवे ने दैनिक और जनरल यात्रियों को लिए बड़ी राहत देते हुए मोबाइल ऐप से टिकट बुक करने की सेवा फिर से शुरू कर दी है। रेलवे स्टेशनों पर टिकटों के लिए बुकिंग काउंटर पर भीड़ इकट्ठा न हो इंडियन रेलवे ने यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप (UTS ON MOBILE app) के जरिए टिकट बुकिंग की सुविधा को फिर से शुरू कर दिया है। इंडियन रेलवे ने यह फैसला कुछ स्थानों पर पैसेंजर ट्रेन सर्विस शुरू करने को देखते हुए लिया है।

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस के घातक स्वरूप के उभार का पूर्वानुमान व्यक्त करने के निए नयी विध…

टिकट काउंटर पर फिलहाल जनरल टिकट भी मिल रहा है और कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मुसाफिरों को भी टिकट काउंटर से टिकट लेने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन रेलवे के इस फैसले के बाद अब आप अपने मोबाइल फोन से ही जनरल टिकट बुक करवाकर अनारक्षित श्रेणी में यात्रा कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: एनआईए ने बंगाल, केरल से गिरफ्तार 11 आतंकवादियों के खिलाफ आरोपपत्र द…

यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप सर्विस शुरू करते हुए रेल मंत्रालय ने कहा कि भारतीय रेलवे अनारक्षित ट्रेन सेवाओं को चरणबद्ध तरीके से पेश कर रहा है, अनारक्षित टिकटों की बुकिंग में यात्रियों को किसी भी तरह की असुविधा ना हो और टिकट खरीदते समय बुकिंग काउंटर पर सोशल डिस्टेंसिंग को सुनिश्चित करने के लिए यह निर्णय लिया गया है, यूटीएस मोबाइल ऐप सुविधा के अलावा इस सुविधा को क्षेत्रीय रेलवे के गैर-उपनगरीय खंडों पर भी फिर से शुरू किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: कांग्रेस शनिवार को दो किसान सम्मेलन आयोजित करेगी

बता दें कि UTS ON MOBILE app एंड्रॉइड और आईफोन, दोनों तरह के स्मार्टफोन पर काम करता है, इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपको जीपीएस एक्टिवेट करना होगा. आप किसी भी रेलवे स्टेशन के 5 किलोमीटर के दायरे में जनरल टिकट बुक कर सकते हैं। UTS ON MOBILE app से जनरल टिकट बुक कराने पर आपको एक पीएनआर नंबर दिया जाएगा, एक पीएनआर नंबर पर आप 4 टिकट बुक करा सकते हैं, टिकट के पैसे का पेमेंट डिजिटल मोड में किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: गणतंत्र दिवस हिंसा : मीडिया घराने ने सिख समुदाय के खिलाफ आक्रामक रि…

सबसे पहले Google PlayStore पर जाकर UTS ऐप को डाउनलोड करें, अब अपना नाम, मोबाइल नंबर आदि जानकारी दर्ज करें, तमाम जानकारी दर्ज करने के बाद आपको ऐप पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा, रजिस्ट्रेशन के दौरान आपके मोबाइल फोन पर एक ओटीपी नंबर आएगा, इस ओटीपी नंबर को दर्ज करेंगे तो आपके मोबाइल फोन पर यूटीएस ऐप का आईडी और पासवर्ड आ जाएगा, इस लॉगइन आईडी और पासवर्ड की मदद से आप टिकट बुक कर सकते हैं।