अगस्ता वेस्टलैंड डील, चार्जशीट में बड़ा खुलासा, मिशेल ने बताया AP का मतलब- अहमद पटेल, FAM यानी फैमिली | BIG Revealing in Agusta Westland Deal

अगस्ता वेस्टलैंड डील, चार्जशीट में बड़ा खुलासा, मिशेल ने बताया AP का मतलब- अहमद पटेल, FAM यानी फैमिली

अगस्ता वेस्टलैंड डील, चार्जशीट में बड़ा खुलासा, मिशेल ने बताया AP का मतलब- अहमद पटेल, FAM यानी फैमिली

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : April 5, 2019/4:44 am IST

नई दिल्ली। अगस्ता वेस्टलैंड डील में घूसखोरी मामले का मुख्य आरोपी क्रिश्चियन मिशेल बड़ा खुलासा किया है। मिशेल ने ईडी के चार्जशीट में दर्ज नामों के शॉर्ट फॉर्म को बताया है। मिशेल ने AP को मतलब अहमद पटेल और FAM का मतलब फैमिली बताया है। बतादें ईडी ने वीवीआईपी हेलिकॉप्टर घोटाला मामले में गुरुवार को चौथी चार्जशीट दायर की।

पढ़ें- NCP चीफ शरद पवार ने पीएम मोदी पर किया पलटवार, कहा- मुझसे पंगा मत लो

डायरी में दर्ज शब्दों का संबंध एयर फोर्स अधिकारियों, नौकरशाहों, रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों और तत्तकालीन सत्ताधारी दल के शीर्ष नेताओं को दी गई तीन करोड़ यूरो की रिश्वत से संबंधित है। चार्जशीट में ईडी ने यह भी उल्लेख किया है कि मिशेल के एक पत्र के अनुसार, तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर उनकी पार्टी के नेताओं द्वारा दबाव डाला गया था।

पढ़ें- भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवानी के ब्लॉग पर पीएम मोदी ने ट्वी…

आरोपियों में भारतीय वायु सेना के पूर्व प्रमुख एसपी त्यागी का नाम भी शामिल है। दोनों जांच एजेंसियां अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर डील से जुड़े तथ्यों की जांच कर रही हैं। मिशेल को हाल ही में दुबई से प्रत्यर्पित कर भारत लाया गया है। जांच एजेंसियों को मिशेल से महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल हो रही हैं। चार्जशीट में मिशेल के कथित बिजनस पार्टनर डेविड सिम्स और उनके मालिकाना हक वाली दो कंपनियों – ग्लोबल सर्विसेज एफजेडई, यूएई और ग्लोबल ट्रेड ऐंड कॉमर्स लिमिटेड शामिल हैं।

पढ़ें- अगस्ता वेस्टलैंड VVIP हेलीकॉप्टर घोटाला मामला, ED ने दायर किया क्रि…

बहरहाल, विशेष न्यायाधीश अरविन्द कुमार ने कहा कि ईडी के पूरक आरोप पत्र पर संज्ञान लिया जाए या नहीं और आरोपी को तलब करने के विषय पर वह 6 अप्रैल को फैसला करेंगे। वहीं, सीबीआई ने अपनी चार्जशीट में दावा किया है कि वीवीआईपी हेलीकॉप्टरों की आपूर्ति के लिए 8 फरवरी, 2010 को हस्ताक्षर किए गए सौदे से सरकारी खजाने को करीब 2,666 करोड़ रुपये का अनुमानित नुकसान हुआ।