भोरमदेव मुठभेड़ में खुलासा, इलाके में सक्रिय हैं माओवाद के शीर्ष कमांडर, बड़ी वारदात की तैयारी | big Revealing in bhoramdeo encounter

भोरमदेव मुठभेड़ में खुलासा, इलाके में सक्रिय हैं माओवाद के शीर्ष कमांडर, बड़ी वारदात की तैयारी

भोरमदेव मुठभेड़ में खुलासा, इलाके में सक्रिय हैं माओवाद के शीर्ष कमांडर, बड़ी वारदात की तैयारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : March 17, 2019/4:20 am IST

रायपुर। कवर्धा जिले भोरमदेव इलाके में पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में बड़े खुलासा हुए हैं। जिसने पुलिस विभाग की नींद उड़ा दी है। मुठभेड़ के दौरान नक्सलियों की संख्या 70 से ज्यादा थी। बस्तर के बड़े नक्सली कमांडर और झीरमकांड का मास्टर माइंड सुरेंद्र ऊर्फ कबीर भी इस मुठभेड़ में शामिल था। बस्तर में फोर्स की लगातार दबाव के बाद माओवादियो के मुखिया नेए ठिकानों की तलाश में पिछले दो सालों में कवर्धा जिले की ओर रूख कर रहे हैं। माओवादियों से मिले दस्तावेज से भी इस बात का खुलासा हो चुका है।

पढ़ें-चीन ने होली पर की ‘सर्जिकल स्ट्राइक’, राफेल, एके47, टैंक बम पिचकारियों से किया भारतीय बाजारों पर…

नक्सल दस्तावेजो में मध्यप्रदेश महाराष्ट्र और छत्तीसगढ को जोड़कर इसे एमएमसी जोन बताया गया हैं, आए दिन जंगल के गांवों में मिलने वाले पर्चे एमएमसी जोन के नाम से ही जारी किए जा रहे हैं। बस्तर के सभी बड़े नक्सली नेता कवर्धा जिले के जंगल में पैठ जमा चुके है। यहीं नहीं दो माह पहले भी शहरी नेटवर्क के रूप में पड़ोसी जिले में भी बड़े नक्सली कमांडर पकड़े गए थे।

पढ़ें-युवक ने जैकेट में भर रखे थे लाखों रूपए, पैसे देख पुलिस के भी उड़ गए

40 लाख का इनामी नक्सली कमांडर पहाड़ सिंह के सरेंडर के बाद जीआरबी डीविजन का सचिव जीवा उर्फ दीपक तेलतूकड़े एमएमसी जोन की कमान संभाला है। इसकी सक्रियता लगातार जिले में दिखा रही है। बड़ी नक्सली नेताओं के जिले में सक्रियता किसी बड़ी घटना की ओर इशारा कर रही है। क्योंकि भोरमदेव मुठभेड़ के बाद पांच किलो के कुकर बम भी बरामद हुए हैं, जो पूरी तरह से तैयार था, केवल इसे लगाना बाकी था। हालांकि इस पूरे मामले में पुलिस मुस्तैद होने का दावा कर रही है। लेकिन बस्तर छोड़ कर बड़े माओवादी के जिले में सक्रिय होना खतरे की घंटी है।