नीतीश सरकार देगी ग्रेजुएट छात्राओं को 25-25 हजार रुपए, बिहार कैबिनेट की बैठक में निर्णय | Bihar Cabinet Decisions

नीतीश सरकार देगी ग्रेजुएट छात्राओं को 25-25 हजार रुपए, बिहार कैबिनेट की बैठक में निर्णय

नीतीश सरकार देगी ग्रेजुएट छात्राओं को 25-25 हजार रुपए, बिहार कैबिनेट की बैठक में निर्णय

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : November 9, 2018/9:58 am IST

पटना। बिहार सरकार ने ग्रेजुएट छात्राओं के लिए बड़ा फैसला लिया है। सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई कैबिनेट की बैठक में स्नातक करने वाली बेटियों स्नातक करने वाली बेटियों को 25-25 हजार रुपए देने का फैसला लिया गया है। राज्य सरकार ने इसके लिए 300 करोड़ रुपए दिये हैं। इस योजना से करीब सवा लाख लड़कियों को लाभ होगा। ‘मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना’ के तहत अविवाहित इंटर पास लड़कियों को 10 हजार और ग्रेजुएट लड़कियों को 25 हजार रुपए देने का प्रावधान किया गया है। वहीं नए औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों व कौशल विकास मिशन के तहत अंग्रेजी अनुदेशकों के 199 नियमित पदों का सृजन किया गया है।

राज्य सरकार ने लड़कियों के समग्र विकास के लिए ‘मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना’ लागू की है। इस योजना के तहत इंटर पास करने वाली अविवाहित लड़कियों को 10 हजार रुपये और ग्रेजुएट पास लड़कियों को 25 हजार रुपए दिये जाएंगे। मंत्रिपरिषद विभाग के अवर सचिव उपेंद्र नाथ पांडेय ने बताया कि गुरुवार को कुल छह प्रस्तावों पर मुहर लगी।

यह भी पढ़ें : देश छोड़ने की सलाह देकर ट्रोल हुए कोहली, बाद में दी सफाई  

इसमें सबसे महत्वपूर्ण प्रस्ताव मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना अंतर्गत मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना के तहत 300 करोड़ रुपए राशि दी गयी है। प्रदेश के विश्वविद्यालयों से 25 अप्रैल 2018 के बाद स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं को प्रति छात्रा 25 हजार रुपए की एकमुश्त राशि दी जाएगी। वित्तीय वर्ष 2018-19 में 300 रुपए देने पर कैबिनेट ने मुहर लगाई है। इसका लाभ करीब सवा लाख छात्राओं को मिलेगा।