आसमान में अठखेलियां करेगी बाइक, 60 सेकेंड में पहुंच जाती है जमीन से हवा में

 Edited By: Rupesh Sahu

Published on 19 Mar 2019 03:35 PM, Updated On 19 Mar 2019 03:35 PM

नई दिल्ली । ऑटोमोबाइल क्षेत्र में जल्द क्रांति आ सकती है। फ्रांस की ऑटोमोबाइल कंपनी lazareth जल्द इंसान के उस ख्वाब को पूरा कर सकती है जब इंसान आसमान में अठखेलियां करता दिखेगा। ऑटोमोबाइल कंपनी lazareth ने उड़ने वाली मोटरसाइकिल बनाई है, जो आम मोटर साइकिल की तरह ही सड़कों पर तो चलती है लेकिन सिस्टम बदलते ही हेलिकॉप्टर की तरह हवा में भी उड़ान भरेगी। कंपनी ने इसे LMV 496 नाम दिया है, जो काफी हद तक कंपनी की ही LM-847 से प्रेरित है। इस बाइक की सबसे खास बात यह है कि इसे राइड मोड से फ्लाई मोड पर जाने में सिर्फ 1 मिनिट का वक्त लगता है। कंपनी ने हाल ही में इसकी टेस्टिंग की है जिसमें बाइक को सफलता पूर्वक हवा में उड़ा कर दिखाया है।

ये भी पढ़ें- गोलियों से दहला नीदरलैंड का उट्रेक्ट शहर, अज्ञात लोगों ने ट्राम में...

कैसे उड़ पाएंगे आप

Lazareth की इस हवा में उड़ने वाली बाइक में चार पहिए हैं। कंपनी ने इस बाइक में मासेराती कार का 5.2 लीटर V8 इंजन लगाया है। Lazareth LMV 496 के सभी पहियों के हब में 96,000rpm जेटकैट जेट टरबाइन लगे हैं। इसमें लगे हाइड्रॉलिक एक्यूएटर्स चारों पहियों को ऊपर की तरफ मोड़ देते हैं। बाइक के चैसी के बीच में भी दो अतिरिक्त जेट लगे हैं, जिससे यह ज्यादा वजन लेकर उड़ सके।

ये भी पढ़ें- वेनेजुएला से तेल खरीदना बंद करे भारत, अमेरिका ने रखा प्रस्ताव, भुखम...

कंपनी का दावा है कि इसे राइडिंग मोड से फ्लाइंग मोड पर जाने में सिर्फ 60 सेकंड का समय लगेगा। यह बाइक सिर्फ एक बटन पुश करते ही गर्म होकर उड़ने के लिए तैयार हो जाती है। कंपनी ने इसे टेस्टिंग के दौरान लगभग 1 मीटर की ऊंचाई तक इसे उड़ा कर दिखाया। कंपनी के मुताबिक बाइक का वजन सिर्फ 140 किलोग्राम है, वहीं फ्लाइट मोड पर यह 240 किलो वजन लेकर उड़ सकती है। यह बाइक पॉलिस्टर और कार्बन फाइबर चैसी पर आधारित है और कंपनी इसे दुबई में होने वाले ऑटो शो में पेश करेगी। इस बाइक की कीमत करीब 3.84 करोड़ रुपये हो सकती है।

Web Title : bike in the sky Reaches 60 seconds in the air from the ground

जरूर देखिये