राजस्थान और मध्यप्रदेश में बर्ड फ्लू की दस्तक, मृत कौओं में मिला वायरस | Bird flu knocking in Rajasthan and Madhya Pradesh

राजस्थान और मध्यप्रदेश में बर्ड फ्लू की दस्तक, मृत कौओं में मिला वायरस

राजस्थान और मध्यप्रदेश में बर्ड फ्लू की दस्तक, मृत कौओं में मिला वायरस

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : January 3, 2021/9:59 am IST

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बीच इंदौर और राजस्थान में बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है। राजस्थान के झालावाड़ में बड़ी तादाद में कौओं की मौत हुई थी, अब झालावाड़ के कचहरी परिसर में भी बड़ी तादाद में कौए मृत मिले हैं।

पढ़ें- श्मशान घाट में अंतिम संस्कार करने गए लोग हुए हादसे …

झालावाड़ शहर के राडी के बालाजी मंदिर में बर्ड फ्लू के कारण बड़ी तादाद में कौओं की मौत हो गई थी। बड़ी तादाद में कौओं की मौत से हरकत में आई पशुपालन विभाग की कोटा संभाग की टीम जांच करने झालावाड़ पहुंची, जांच टीम ने मौके पर पहुंचकर पूरे इलाके को सेनिटाइज भी कराया। साथ ही सभी मृत कौओं को प्रोटोकॉल के मुताबिक गड्ढे खोदकर जलवाया भी, जिससे इलाके में संक्रमण का खतरा न हो।

पढ़ें- कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन की तैयारी, सीएम ने कोविड…

वहीं इंदौर में तीन दिन पहले 50 कौओं के शव मिले थे, इनके बर्ड फ्लू से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इसे लेकर संबंधित निकाय अलर्ट पर हैं। बर्ड फ्लू को लेकर पशुओं के स्वास्थ्य से जुड़े महकमे ने इलाके में अभियान शुरू किया है, जिसके तहत बर्ड फ्लू के लक्षण वाले पक्षियों की पहचान की जाएगी।

पढ़ें- हाइवे पर लूट करने वाले गिरोह के दो सदस्य गिरफ्तार, …

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक इंदौर की चीफ मेडिकल एंड हेल्थ ऑफिसर पूर्णिमा गडारिया ने कहा कि एक कॉलेज के कैंपस में करीब 50 कौओं के शव मिले थे। कुछ को जांच के लिए भेजा गया था। जांच रिपोर्ट में इनमें एच5एन8 वायरस (बर्ड फ्लू) से संक्रमण की पुष्टि हुई है।

पढ़ें- नेतृत्व करने के लिये हुआ है रहाणे का जन्म, साहसी और…

उन्होंने कॉलेज परिसर से पांच किलोमीटर के रेडियस में कोल्ड, कफ और बुखार से पीड़ित लोगों को ट्रैस करने के लिए सर्वे कराया जा रहा है। संदिग्ध मरीजों के स्वैब सैंपल्स लेकर जांच के लिए भेजे जाएंगे। वहीं, इंदौर वेटरिनरी के डिप्टी डायरेक्टर प्रमोद शर्मा ने कहा कि उसी कॉलेज में 20 और कौओं के शव मिले हैं, जहां 50 मृत पाए गए थे. इनकी जांच रिपोर्ट अभी आनी है।

 

 

 

 
Flowers