'बर्ड फ्लू' रिटर्न्स, महामारी की आहट ! | 'Bird flu' returns, pandemonium!

‘बर्ड फ्लू’ रिटर्न्स, महामारी की आहट !

'बर्ड फ्लू' रिटर्न्स, महामारी की आहट !

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : January 6, 2021/4:54 pm IST

भोपाल। 2020 का साल कोरोना काल के कारण वैसे ही अच्छी यादें देकर नहीं गया है और अब साल की शुरुआत में बर्ड फ्लू ने चिंता ड़ा दी है।.प्रदेश में अब तक करीब 400 कौवों की मौत हो चुकी है।कुछ जगह पर कौवों में बर्ड फ्लू के वायरस की भी पुष्टि हो चुकी है, लेकिन राहत की बात ये है कि किसी दूसरे पक्षी में इस वायरस की पुष्टि नहीं हुई, लेकिन सवाल उठता है कि इस मुश्किल वक्त में भी सिसायत की जरुरत क्यों।

पढ़ें- बीजापुर मुठभेड़ में फोर्स को भारी पड़ता देख भाग निकले माओवादी, बंदूक, डेटोनेटर्स के साथ नक्सल सामान जब्त

ये तस्वीरें मध्यप्रदेश के अलग-अलग इलाकों की है।जो बताती है कि बर्ड फ्लू किस तेजी से पैर पसार रहा है..पहले मालवा निमाड़ के उज्जैन,मंदसौर,आगर-मालवा,देवास,शाजापुर,खरगोन,खंडवा,इंदौर से कौवों के काफी संख्या में मरने की खबर आ रही थी लेकिन अब इसका दायरा गुना और अशोकनगर तक फैल गया है।हालात बिगड़ते देख मुख्यमंत्री ने बर्ड फ्लू को लेकर बुधवार सुबह आपात बैठक बुलाई।

पढ़ें- कांग्रेस में अंतर्कलह, अपनों के निशाने पर विधायक !

बैठक में सीएम ने सभी कलेक्टर्स को जिले के पोल्ट्री फॉर्म संचालकों से चर्चा करने, बर्ड फ्लू को रोकने के लिए गाइड लाईन तैयार करने, सैंपल के तौर पर कुछ पॉल्ट्री फॉर्म का आकस्मिक निरीक्षण करने के निर्देश दिए. वहीं बेकाबू होते बर्ड फ्लू पर लगाम लगाने सीएम ने दक्षिण के सभी राज्यों से आने वाले मुर्गे-मुर्गियों पर रोक लगा दी है।  दरअसल सरकार की कोशिश बर्ड फ्लू के संक्रमण को जिला स्तर पर ही नियंत्रित करने की है।

पढ़ें- व्यापारी कल अर्धनग्न होकर करेंगे प्रदर्शन, व्यापार …

मंत्री जी दावा कर रहे हैं कि खाने वाले पक्षियों में बर्ड फ्लू का असर नही लेकिन कहीं ये वायरस बड़ा संकट न बन जाए। इसलिए कुछ सवाल भी है ।कोरोना काल मे बर्ड फ्लू से निपटने के लिए और सख्ती की जरुरत है। क्यों नहीं लॉकडाउन की तर्ज पर प्रदेश में कुछ दिन मांसाहार बंद किया जा सकता। क्या सिर्फ पोल्ट्री फॉर्म पर सख्ती से इस वायरस से निपटा जा सकता है जिन प्रदेशों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है वहां प्रदेश में मांसाहारी खाद्य पदार्थ का आना-जाना आखिर क्यों नहीं पूरी तरह बंद किया जा सकता है। कांग्रेस ने भी आशंका जाहिर की है कि कही कोरोना की तरह बर्ड फ्लू का वायरल में गंभीर हालात पैदा न कर दें।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ में अब तक बर्ड फ्लू का कोई मामला नहीं, 7 ज…

देश में मध्यप्रदेश,राजस्थान,केरल और हिमाचल प्रदेश में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है।प्रदेश के 11 जिलों में हालात चिंताजनक है।और सबसे बड़ी कोरोना के डरा हुआ आम आदमी बर्ड फ्लू से और दहशत में है।.जरुरत है तो सिर्फ उस डर को कम करने और बचाव के लिए एहतियात बरतने की।