बर्थडे स्पेशल: बॉलीवुड में अब भी इनका जादू और करिश्मा कायम है

Reported By: Pushpraj Sisodiya, Edited By: Pushpraj Sisodiya

Published on 16 Oct 2017 01:08 PM, Updated On 16 Oct 2017 01:08 PM

 

बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी 69 बरस की हो गई हैं. 16 अक्टूबर को उनका जन्मदिन होता है. हेमा मालिनी 1948 में तमिलनाडु के अम्मानकुडी में जन्मी थी. उनका बचपन तमिलनाडु में ही बीता. उनके पिता वीएसआर चक्रवर्ती तमिल फिल्मों के निर्माता थे. 69 के उम्र में भी उनका जादू और करिश्मा कायम है।

आपको पता होगा हेमा मालिनी भरतनाट्यम की एक बेहतरीन नृत्यांगना भी हैं. वह उन गिनी-चुनी अभिनेत्रियों में से हैं, जिनमें खूबसूरती और अभिनय का अनूठा संगम देखने को मिलता है.

हेमा को तमिल फिल्मों के निर्देशक श्रीधर ने साल 1964 में यह कहकर उन्हें काम देने से इनकार कर दिया था कि उनके चेहरे में कोई स्टार अपील नहीं है, लेकिन बाद में बॉलीवुड में वह ‘ड्रीम गर्ल’ कहलाने वाली एकमात्र अभिनेत्री बनीं.

उन्हें पहला ब्रेक अनंत स्वामी ने दिया. उन्होंने हिंदी फिल्मों में ‘सपनों का सौदागर’ (1968) के साथ करियर की शुरुआत की. इस फिल्म में वह राज कपूर के साथ दिखाई दी थीं. उस समय वह महज 16 वर्ष की थीं.

उन्हें पहली सफलता ‘जॉनी मेरा नाम’ (1970) के साथ ही मिली. उन्हें पहला बड़ा ब्रेक रमेश सिप्पी की फिल्म ‘अंदाज'(1971)में मिला.सत्तर के दशक में माना जा रहा था कि हेमा मालिनी केवल ग्लैमर वाले किरदार ही निभा सकती हैं, लेकिन उन्होंने 1975 की ‘खुशबू’ 1977 की ‘किनारा’ और 1979 की ‘मीरा’ जैसी फिल्मों में संजीदा किरदार निभाकर अपने आलोचकों को गलत साबित कर दिया.

 

प्रधानमंत्री मोगी ने हाल ही में हेमा मालिनी की बॉयोग्राफी ‘बियॉन्ड द ड्रीमगर्ल’ में एक छोटी सी प्रस्तावना भी लिखी, स्टारडस्ट के पूर्व संपादक और निर्माता राम कमल मुखर्जी की यह किताब 16 अक्टूबर को उनके69वें जन्मदिन पर लांच होगी, इस दिन भारतीय सिनेमा में हेमा मालिनी के 50 साल भी पूरे हो जाएंगे.

 

 

 

I am truly honoured that Narendra Modiji has penned the foreword to my biography. https://t.co/PDQp7nsMp5

— Hema Malini (@dreamgirlhema) October 14, 2017

 

 

वेब डेस्क, IBC24

 

Web Title : birthday special

जरूर देखिये